म्यांमार के लोग मिजोरम में कर रहे घुसपैठ, गृह मंत्री लालचमलियान ने दी जानकारी

आइजोल: म्यांमार सेना और नागरिकों के बीच सशस्त्र संघर्ष के कारण म्यांमार के लोग मिजोरम में घुसपैठ कर रहे हैं। यह जानकारी हाल ही में मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियान ने राज्य विधानसभा में साझा की। उन्होंने कहा कि आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, सैन्य तख्तापलट के बाद से 28 अगस्त से अब तक कुल 10,229 लोग म्यांमार से मिजोरम में प्रवेश कर चुके हैं। हनहथियाल जिले के उपायुक्त एच. डोलियानबुइया ने भी पुष्टि की कि म्यांमार की सेना और नागरिकों के बीच सशस्त्र संघर्ष के परिणामस्वरूप गुरुवार से म्यांमार के लगभग 60 नागरिक भागकर जिले में प्रवेश कर गए हैं।

उन्होंने कहा कि म्यांमार के सुदूर गांव में शुक्रवार सुबह एनयूजी और म्यांमार सेना के समर्थकों के बीच भीषण गोलीबारी मिजोरम के हनाथियाल जिले के निकटतम सीमावर्ती गांव थिंगसाई में भी सुनी जा सकती है। म्यांमार की सीमा से लगे चंफाई जिले की उपायुक्त मारिया सिटी जुली ने कहा कि राष्ट्रव्यापी विद्रोह के आह्वान के बाद बुधवार को पड़ोसी देश से कम से कम 35 लोगों ने जिले में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि म्यांमार के अधिकांश नागरिक गैर सरकारी संगठनों द्वारा स्थापित अस्थायी आश्रयों में रहते हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन औपचारिक रूप से उनकी मदद नहीं कर सकता क्योंकि उन्हें अभी तक शरणार्थी का दर्जा नहीं दिया गया है।

राज्य पुलिस के एक रिकॉर्ड से पता चला है कि म्यांमार के कम से कम 9,519 नागरिक वर्तमान में राज्य के सभी 11 जिलों में शरण ले रहे हैं। इसमें से 304 लोगों के ब्योरे की पुष्टि होनी बाकी है। चंफाई जिले में वर्तमान में सबसे अधिक 4,551 शरणार्थी हैं, इसके बाद आइजोल जिले में 1,622 और लवंगतलाई जिले में 1,142 शरणार्थी हैं। हाल ही में राज्य सरकार ने भी अगस्त से म्यांमार के नागरिकों के बच्चों का सरकारी स्कूलों में नामांकन शुरू किया है।

E-Paper