CBSE Class 12 अर्थशास्त्र के re-exam की तारीख जारी, इस दिन होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) द्वारा दूसरी बार आयोजित कक्षा 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा बिना किसी अनहोनी के शुरू हो गयी है. ये परीक्षा पहले बीती 26 मार्च हो हुई थी लेकिन जब सामने आया कि इसका पेपर 23 मार्च को ही लीक कर दिया गया है तो परीक्षा को रद्द कर दिया गया. सिर्फ 12वीं ही नहीं 10वीं कक्षा का गणित का पेपर लीक होने की भी ख़बरें थीं हालांकि CBSE ने उसे दोबारा नहीं कराया. बता दें कि CBSE ने इस बार परीक्षा आयोजित कराने से पहले काफी एहतियात बरती थी.

इस बार क्या थी सीबीएसई की तैयारी

ज्यादा कन्फ्यूजन न फैले इसके लिए CBSE ने 12वीं के स्टूडेंट्स को नए एडमिट कार्ड जारी नहीं किए थे. CBSE के अधिकारियों ने एक दिन पहले नोटिस जारी करके इस बारे में स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया कि जो भी नए एडमिट कार्ड्स जारी होने की अफवाह फैला रहा है वो गलत है.

इस परीक्षा में 4 हज़ार केन्द्रों पर करीब 6 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. हालांकि इस बार क्या अतिरिक्त सुरक्षा बरती गई है इस बारे में अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया. कई जगह सोशल मीडिया के माध्यम से इस बार भी पेपर लीक होने जैसी अफवाह उड़ाई जा रही थी. इन अफवाहों के बारे में पुख्ता जानकारी के लिए News18 Hindi ने सीबीएसई की पीआरओ रमा शर्मा से बातचीत की लेकिन उन्होंने ऐसी किसी भी जानकारी से इनकार कर दिया.

पेपर लीक से जुड़ी कार्रवाई जारी है

बता दें कि मंगलवार शाम को ही CBI की एक टीम ने CBSE से निलंबित उन अधिकारियों से पूछताछ की जिन पर इस लीक में शामिल होने का आरोप था. बता दें कि ये पेपर दिल्ली के बवाना और हिमाचल के ऊना से लीक किया गया था. अब तक इस मामले में 6 लोगों की गिरफ़्तारी हो चुकी है जिनमें तीन प्राइवेट स्कूल के टीचर्स शामिल हैं. जांच में सामने आया है कि इन टीचर्स ने पेपर लीक इसलिए कराया क्योंकि इन्हें प्रिंसिपल बनना था.

Loading...
E-Paper