चीन और मंगोलिया के 6 दिवसीय दौरे पर सुषमा स्वराज, SCO सम्मेलन में लेंगी हिस्सा

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज चीन और मंगोलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हैं. वह शनिवार सुबह चीन के लिए रवाना हुईं. इस दौरान वह शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) की बैठक में शामिल होंगी. इस विदेश यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज 4 दिन चीन और 2 दिन मंगोलिया का दौरा करेंगी.

वहीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 24 अप्रैल को एससीओ रक्षामंत्रियों की बैठक में शामिल होंगी. सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन में शामिल होने के साथ ही चीन की राजकीय यात्रा करेंगी. सुषमा स्वराज चीनी समकक्ष वांग यी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगी. माना जा रहा है कि इस यात्रा से चीन-भारत के बीच राजनीतिक विश्वास और रिश्ते मजबूत होंगे. इससे पहले सुषमा स्वराज 2015 में चीन गई थीं. सुषमा स्वराज ऐसे समय में चीन के दौरे पर गई हैं जब डोकलाम में हुए सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देश तनाव और अविश्वास को कम करने के लिए उच्चस्तरीय बातचीत कर रहे हैं.

गौरतलब है कि साल 2017 में डोकलाम को लेकर चीन और भारत के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था. परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश को लेकर चीन के विरोध और संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने पर चीन द्वारा अड़ंगा लगाने से भारत गुस्से में था. साल 2017 में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध के बाद दोनों पक्ष संबंधों में बहाली का प्रयास कर रहे हैं.

Loading...
E-Paper