उत्तर कोरिया ने रोके सभी न्यूक्लियर-मिसाइल टेस्ट, ट्रंप बोले- ये दुनिया के लिए गुड न्यूज़

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने आखिरकार अपने न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों को रोकने का ऐलान किया है. किम ने न्यूक्लियर टेस्टिंग सेंटर भी बंद करने की बात कही है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने ये जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक, उत्तर कोरिया शनिवार से सभी न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट रोक देगा. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी तानाशाह किम जोंग उन के फैसले का स्वागत किया है. ट्रंप ने इसे दुनिया के लिए अच्छी खबर बताया.

सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी (WPK) की पूर्ण सेंट्रल कमिटी की बैठक में यह फैसला लिया गया. एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, “हमें और परमाणु परीक्षण और मध्यम और लंबी दूरी के मिसाइलों के टेस्ट लॉन्च की जरूरत नहीं है, और इसकी वजह से परमाणु परीक्षण स्थल का मिशन पूरा हो चुका है.” एजेंसी ने लिखा कि शनिवार से उत्तर कोरिया कोई मिसाइल या न्यूक्लियर परीक्षण नहीं करेगा.

उत्तरी कोरिया ने न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइल टेस्टिंग बंद करने का फैसला प्योंगयांग, सिओल, और वॉशिंगटन के बीच न्यूक्लियर बातचीत से पहले लिया है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया कि न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइल टेस्टिंग बंद करने के बाद क्या उत्तर कोरिया अपने सामरिक शक्ति (शस्त्रागार) में भी कमी लाएगा?

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/987463564305797126

किम जोंग उन की घोषणा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया- ‘नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए यह बहुत अच्छी खबर और बड़ी प्रगति है.’ उन्होंने यह भी कहा कि वह किम के साथ आगामी बैठक को लेकर उत्सुक हैं.

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/987463564305797126

बता दें कि उत्तरी कोरिया ने किम के नेतृत्व में अपने हथियार कार्यक्रमों में तेजी से तकनीकी उन्नति की है. पिछले साल किम ने अपने छठे परमाणु परीक्षण में, अब तक के सबसे शक्तिशाली परीक्षण किए. इसमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं, जो अमेरिका की जमीन तक मार कर सकती है. 

Loading...
E-Paper