कॉमनवेल्थ फंड में भारत ने दिए 20 लाख पाउंड, क्र‍िकेटर्स को ट्रेनिंग देगा BCCI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. मोदी गुरुवार को कॉमनवेल्थ देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सालाना बैठक (CHOGM summit) में भी शामिल हुए. इस बैठक में मोदी ने भारत की ओर से कई बड़े फैसले लिए. जिसमें कॉमनवेल्थ फंड में 20 लाख पाउंड का तकनीकी सहयोग भी शामिल है. बता दें, 2010 के बाद पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री चोगम की बैठक में शामिल हो रहे हैं.

चोगम में पीएम मोदी की क्रिकेट कूटनीति

पीएम मोदी ने चोगम समिट में क्रिकेट कूटनीति पर भी जो दिया. उन्‍होंने कॉमनवेल्थ देशों के 60 अंडर-16 क्रिकेटर्स को ट्रेनिंग देने की भी बात कही है. इन 60 क्रिकेटर्स को बीसीसीआई की मदद से ट्रेनिंग दी जाएगी. दरअसल, साल 2017 में प्रिंस चार्ल्स ने अपने भारत दौरे पर पीएम मोदी को कॉमनवेल्थ समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. जिसके बाद पीएम मोदी इस समिट में शामिल होने गए हैं. बता दें, दुनिया के 53 मुल्कों के इस समूह की ये 11वीं शिखर बैठक है. इस बैठक का विषय ‘साझा विकास’ रखा गया. ये शिखर सम्मेलन विंडसर कैसल में हो रहा है.

मोदी ने की ‘भारत की बात, सबके साथ’

इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार रात लंदन के सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर में ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम में भारतीय मूल के नागरिकों को संबोधित किया था. इसमें उन्‍होंने पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश दिया था. बता दें, वेस्टमिंस्टर का सेंट्रल हॉल में ही संयुक्त राष्ट्र की पहली बैठक हुई थी. ये बैठक 1946 में हुई थी. इसके अलावा 1931 में इसी सेंट्रल हॉल में महात्मा गांधी ने भाषण दिया था. महात्मा गांधी के अलावा मार्टिन लूथर किंग, दलाई लामा और प्रिंसेस डायना भी यहां भाषण दे चुके हैं.

Loading...
E-Paper