CHOGM बैठक को बीच में छोड़ अपने देश लौटे अफ्रीकी राष्ट्रपति

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को देश में हिंसक प्रदर्शनों की वजह से लंदन में राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन अधर में छोड़कर वापस लौटना पड़ा. बीबीसी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी पश्चिम प्रांत में हिंसक झड़पें हो रही हैं, जहां प्रदर्शनकारी रोजगार, सस्ते आवास और भ्रष्टाचार के खात्मे की मांग कर रहे हैं. दुकानें लूटी जा रही हैं, सड़कें जाम कर दी गई और वाहनों में आग लगा दी गई.

पड़ोसी देश बोत्सवाना का कहना है कि उन्होंने उत्तर पश्चिम प्रांत से सटी सीमा के निकासी मार्गो को बंद कर दिया है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “रामफोसा ने शांति बनाए रखने रखने का आह्वान किया है और पुलिस से संयम बरतने का आदेश दिया है. दक्षिण अफ्रीकी मीडिया का कहना है कि पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे.”

उत्तर पश्चिम प्रांत में बुधवार को प्रदर्शन उस समय शुरू हुए, जब प्रदर्शनकारियों ने प्रांतीय प्रमुख सुपरा महुमापेलो के इस्तीफे की मांग की. सुपरा राष्ट्रपति रामफोसा की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी के सदस्य हैं. बीबीसी के मुताबिक, राष्ट्रपति शुक्रवार को प्रांतीय राजधानी महिकेंग में एएनसी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. आपको बता दें कि लंदन में चल रही कॉमनवेल्थ देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गए थे.

Loading...
E-Paper