जॉर्ज बुश की मां बारबरा बुश का 92वें साल की उम्र में निधन

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला और जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश का मंगलवार को निधन हो गया. बारबरा बुश की सेहत काफी समय से खराब थी और उन्होंने अपने आखिरी समय में मेडिकल उपचार लेने से इनकार कर दिया था. परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि वह अपने आखिरी पल ‘कम्फर्ट केयर’ में बिताना चाहती थीं.

प्रवक्ता जिम मैकग्राथ के मुताबिक बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही की जा रही थी. उन्होंने तय कर लिया था कि अब वह अस्पताल नहीं जाना चाहती हैं. कुछ समय से उन्हें ऑक्सीजन दिया जा रहा था. हालांकि इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि बारबरा को क्या बीमारी थी? लेकिन उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती करवाया जा चुका था. बारबरा के आखिरी पलों में उनके पति पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, उनकी बेटी डोरो, बेटा मारविन और नील भी उनके साथ ही थे. बारबरा और जॉर्ज के विवाह को 73 वर्ष पूरे हो चुके थे. बारबरा और जॉर्ज के इंतने लंबे समय के वैवाहिक रिश्ते को अमेरिका में एक महान कपल के तौर पर देखा जाता है.

2009 में जब बारबरा की ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी तो उनके पति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने कहा था कि वो बहुत घबराए हुए हैं. जब बारबरा को होश आया तो उन्होंने आंखों में आंसू और भरे गले के साथ रिपोर्टर्स को कहा था ” जो दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते है ये उनका पुनर्मिलन है.”उन्होंने कहा ” वो हमारी मालकिन है और पूरे परिवार की जान है “. पांच बच्चों की मां बारबरा की ममता स्वभाविक थी, पूर्व प्रथम महिला की जुबान खड़ी और दृढ़ थी. अपने पति के प्रति उनकी निष्ठा जगजाहिर थी. बारबरा का जन्म 8 जून 1925 में न्यूयॉर्क के एक समृद्ध प्रांत राए में हुआ था. जॉर्ज बुश से उनकी मुलाकात 16 साल की उम्र में एक डांस कार्यक्रम में हुई और तभी जॉर्ज , बारबरा को अपनी पत्नी के तौर पर दिल दे बैठें थे. उसके तीन साल बाद ही दोनों ने 1945 में शादी कर ली थी.

Loading...
E-Paper