हिंद महासागर में दिखे चीनी युद्धपोत, भारतीय नेवी ने यूं किया स्वागत

भारत और चीन के संबंधों में पिछले कुछ समय में तल्खी आई है. फिर चाहे वो राजनीतिक तौर पर हो, बॉर्डर पर हो या फिर हिंद महासागर पर. लेकिन भारत भी चीन को उसी की भाषा में जवाब दे रहा है. मंगलवार को हिंद महासागर में जब चीन के तीन युद्धपोत दिखाई दिए तो भारतीय नौसेना ने उनका स्वागत कुछ इस अंदाज में किया कि हर कोई हैरान रह गया.

मंगलवार को जब हिंद महासागर में चीन के तीन युद्धपोत दिखे, तो भारतीय नौसेना ने ट्वीट किया कि आज हिंद महासागर के क्षेत्र में चीन की 29वीं एंटी पाइरसी एस्कॉर्ट फोर्स का स्वागत किया, हैप्पी हंटिंग. हालांकि, ये किसी भी तरह का साधारण ही ट्वीट था लेकिन इससे बीजिंग को एक बड़ा संदेश दिया गया है. दरअसल, पिछले कुछ समय से चीन लगातार हिंद महासागर में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.

चीन के इन युद्धपोतों को भारतीय नौ सेना ने जिस तरह पकड़ा, उससे साफ संदेश गया कि भारत भी हिंद महासागर में अपनी नज़रे गढ़ाए रखता है. आपको बता दें कि समुद्री लुटेरों के खिलाफ मिशन के तहत गश्त के दौरान चीनी युद्धपोत कई बार अफ्रीका में जिबूती और पाकिस्तान के ग्वादर तथा कराची जाते रहते हैं. इससे पहले कई बार उन्हें चीन में भी देखा गया था.

यहां गौरतलब है कि चीनी नौसेना के सामरिकविदों ने कई बार अपने इरादे साफ किए हैं. कुछ साल पहले चीनी नौसेना की एक पत्रिका में चीन की हिंद महासागर रणनीति को इस तरह से समझाया गया थाः ”स्थानों का चुनाव सतर्कता से करें, तैनाती सावधानी से करें, सहकारी गतिविधियों को प्राथमिकता दें, धीरे-धीरे घुसने की कोशिश करें.” चीन कई बार अरुणाचल, डोकलाम, उत्तराखंड सीमा के आस-पास घुसपैठ की कोशिशें करता आ रहा है. यही कारण है कि दोनों देशों के बीच में पिछले कुछ समय में तल्खी आई है.

Loading...
E-Paper