कपूर के इस्तेमाल से दूर हो सकते हैं पिम्पल्स के जिद्दी दाग

किसी भी लड़की का चेहरा कितना भी खूबसूरत और चमकदार क्यों ना हो पर अगर उसके चेहरे पर मुंहासे या दाग धब्बे हों, तो इससे उसकी खूबसूरती पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. लड़कियां पिंपल्स के जिद्दी दागों को हटाने के लिए महंगी महंगी कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं पर फिर भी पिंपल्स के दाग नहीं जाते हैं. पर आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिंपल्स के जिद्दी दाग दूर हो जाएंगे. 

हम बात कर रहे हैं कपूर की.  कपूर में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण होते हैं. जो सभी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें की कभी भी कपूर को अपने चेहरे पर सीधा ना लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे में खुजली या इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. कपूर को हमेशा नारियल के तेल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. लगातार कुछ दिनों तक इसे चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

1- कपूर के इस्तेमाल से आप अपनी सांवलेपन की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए कपूर और नारियल तेल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं.  10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में चमक आएगी और सांवलेपन की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

2- कपूर फ़टी एड़ियों की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. फटी एड़ियों को और मुलायम बनाने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर और नमक डालें. अब इसमें अपने पैरों को डुबोकर थोड़ी देर तक रखें. फिर अपने पैरों पर मॉश्चराइजर क्रीम लगाएं. ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएँगी.

Loading...
E-Paper