आज से लीजिए यूपी दिवस और महोत्सव का मजा, उपराष्ट्रपति करेंगे शुभारम्भ

लखनऊ। राज्य के गठन के 67 साल बाद पहली बार बुधवार से तीन दिन तक उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान हर जिले में कार्यक्रम होंगे। मुख्य कार्यक्रम राजधानी के अवध शिल्प ग्राम में होगा जिसका उद्घाटन सुबह 11 बजे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे। आयोजन को यादगार बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। उत्तर प्रदेश दिवस के साथ ही लखनऊ महोत्सव का भी आयोजन होगा। पहले लखनऊ महोत्सव 25 नवंबर से शुरू होता था।
उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित समेत कई मंत्री इसमें शामिल होंगे। जिलों में कार्यक्रम की जिम्मेदारी मंत्रियों को सौंपी गई है। सभी मंत्री इस दौरान अपने प्रभार वाले जिलों में रहेंगे। गणतंत्र दिवस पर भी प्रभारी मंत्री अपने जिलों में ही रहेंगे। 

आज होने वाले कार्यक्रम

‘एक जिला एक उत्पाद योजना का शुभारंभ। इसी पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन, पुस्तक का विमोचन, लोगों का अनावरण और मुद्रा योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण।
-स्टैंड अप यूपी के लाभार्थियों में चेक वितरण।
– विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण।
-नयी सोलर पालिसी का शुभारंभ।
-उप्र की संरचना से संबंधित संस्कृति विभाग की स्मारिका का विमोचन और पोषण एप की लांचिंग। दूसरे सत्र में समग्र विकास ग्राम विकास योजना का शुभारंभ और स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम होंगे। रात में संस्कृति विभाग की ओर से सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे।

शहीद पथ स्थित अवध शिल्प ग्राम में पहली बार यूपी दिवस और लखनऊ महोत्सव का आगाज बुधवार से एक साथ होने जा रहा है। सुबह ग्यारह बजे के करीब उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के उद्घाटन करने के साथ ही दस दिनों तक चलने वाले इस मेगा इवेंट आगाज हो जाएगा। इस दौरान जहां प्रदेश की विविध कलाओं और संस्कृति की झलक दिखेगी वहीं लखनऊ महोत्सव में देश भर से कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देने के लिए आएंगे।

राज्य के गठन के 67 साल बाद पहली बार बुधवार से तीन दिन तक उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान हर जिले में कार्यक्रम होंगे। मुख्य कार्यक्रम राजधानी के अवध शिल्प ग्राम में होगा जिसका उद्घाटन सुबह 11 बजे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे। आयोजन को यादगार बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। उत्तर प्रदेश दिवस के साथ ही लखनऊ महोत्सव का भी आयोजन होगा। पहले लखनऊ महोत्सव 25 नवंबर से शुरू होता था।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित समेत कई मंत्री इसमें शामिल होंगे। जिलों में कार्यक्रम की जिम्मेदारी मंत्रियों को सौंपी गई है। सभी मंत्री इस दौरान अपने प्रभार वाले जिलों में रहेंगे। गणतंत्र दिवस पर भी प्रभारी मंत्री अपने जिलों में ही रहेंगे।

मुख्यमंत्री करेंगे 25 हजार करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे उद्घाटन जनवरी तक अवध शिल्प ग्राम में चलेगा आयोजनआज होने वाले कार्यक्रम1‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना का शुभारंभ। इसी पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन, पुस्तक का विमोचन, लोगों का अनावरण और मुद्रा योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण।

स्टैंडअप लाभार्थियों में चेक वितरण।विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण। नयी सोलर पालिसी का शुभारंभ। उप्र की संरचना से संबंधित संस्कृति विभाग की स्मारिका का विमोचन और पोषण एप की लांचिंग। दूसरे सत्र में समग्र विकास ग्राम विकास योजना का शुभारंभ और स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

यूपी दिवस और महोत्सव की तैयारियों को लेकर मंगलवार को प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने अवध शिल्प ग्राम का निरीक्षण किया और अधिकारियों को सब कुछ समय से तैयार करने के निर्देश दिए। दरअसल लखनऊ महोत्सव का आयोजन प्रत्येक वर्ष 25 नवंबर से पांच दिसंबर तक आशियाना के स्मृति उपवन में आयोजित किया जाता था लेकिन इस बार नगर निकाय चुनाव के कारण इसकी तिथियों में फेरबदल किया गया। चूंकि आगे बोर्ड परीक्षाएं भी हैं इसलिए यूपी दिवस और महोत्सव का एक साथ आयोजन किया जा रहा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तीन दिन बाद शुरुआत 

बुधवार को महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन तो हो जाएगा लेकिन मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत तीन दिन बाद ही होगी। भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन लखनऊ महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज करेंगे। महोत्सव समिति द्वारा 27 जनवरी से दो फरवरी तक के कार्यक्रमों की फाइनल सूची जारी कर दी है। पहले दिन भोजपुरी नाइट का आयोजन होगा। रवि किशन शाम साढ़े सात से दस बजे तक होने वाले मुख्य कार्यक्रम में परफार्मेस करेंगे वहीं सवा छह बजे से सात बजे तक लोक कलाकारों में हर्षित कुमार का गायन रहेगा।

लखनऊ में अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस समारोह की तैयारी’ पहली बार अवध शिल्प ग्राम में हो रहा आयोजन ’ पहले तीन दिन नहीं देना होगा कोई शुल्क ’ 27 से दस रुपये का होगा महोत्सव का टिकटमहोत्सव में आयोजन की सूची’ 27 जनवरी – भोजपुरी नाइट – रवि किशन ’ 28 जनवरी – कवि सम्मेलन-हिंदी संस्थान ’ 29 जनवरी-मुशायरा-उर्दू अकादमी ’ 30 जनवरी-भजन संध्या- अग्निहोत्री बंधु ’ एक फरवरी-बॉलीवुड नाइट-अंकित तिवारी ’ दो फरवरी-सूफी नाइट-हर्षदीप कौर। 

Loading...
E-Paper