BSF का पाक को करारा जवाब, दागे 9000 मोर्टार, पाक को भारी नुकसान

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू व राजौरी जिलों के तीन सेक्टरों में रविवार पूरी रात गोलाबारी की। जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में स्कूल सोमवार को भी बंद रहे। बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई ठिकानों पर पाकिस्तानी चौकियां व ईंधन भंडार तबाह कर दिया। पिछले चार दिनों में बीएसएफ ने पाक रेंजरों पर 9 हजार से ज्यादा मोर्टार दागे हैं।

BSF का पाक को करारा जवाब, दागे 9000 मोर्टार, पाक को भारी नुकसान

तबाही का वीडियो जारी

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू व राजौरी सेक्टरों में पाक की अकारण गोलाबारी का उपयुक्त व लक्ष्य साधकर जवाब दिया जा रहा है। सीमा सुरक्षा बल ने दुश्मन की उन कई चौकियों को तबाह कर दिया, जहां से गोलाबारी हो रही थी। तेल डिपो को भी नष्ट कर दिया गया। बीएसएफ ने पाक के तेल भंडार में तबाही दर्शाने वाले दो छोटे वीडियो भी जारी किए हैं।

बीएसएफ के वरिष्ठ अफसरों ने बताया कि 190 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर माहौल बेहद तनावपूर्ण है। 19 जनवरी के बाद से बीएसएफ 9 हजार से ज्यादा मोर्टार दाग चुकी है। यह जवाबी कार्रवाई पाक रेंजरों द्वारा शांति भंग करने और बीएसएफ की चौकियों को निशाना बनाने पर शुरू की गई।

“चिकन नेक” को बनाया निशाना

बीएसएफ के अनुसार पाक सेना मकवाल व कंचक सीमा चौकियों के आसपास के “चिकन नेक” इलाकों को भी निशाना बना रही है। ये इलाके अब तक अप्रभावित रहे थे। सूत्रों ने बताया कि भारतीय फौजों को पाक रेंजर्स के वरिष्ठ कमांडरों और सेना के अफसरों की सीमा क्षेत्र में आवाजाही दिखाई दी है। जम्मू क्षेत्र की सारी बीएसएफ चौकियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

चार दिन में 13 मौतें, 60 घायल

पिछले गुरुवार से जम्मू सीमा क्षेत्र में जारी पाक फायरिंग में पांच सुरक्षाकर्मियों की शहादत समेत 13 भारतीयों की मौत हो चुकी है। 60 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 19 सेक्टरों के 120 गांव प्रभावितपाक गोलाबारी से 19 सेक्टरों के 120 से अधिक गांव प्रभावित हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में स्कूल बंद हैं और करीब 80 हजार लोग घर छोड़कर अपने रिश्तेदारों या प्रशासन द्वारा बनाए गए कैंपों में चले गए हैं। पाकिस्तान ने रामगढ़, अरनिया, गजनसू, अखनूर व मढ़ सेक्टरों में रात भर गोलाबारी की। अखनूर सेक्टर में सुबह करीब नौ बजे तक गोलाबारी होती रही।

अरनिया सेक्टर में सुबह स्टाप टू पोस्ट पर सीमा सुरक्षा बल की 62वीं बटालियन का जवान अरुण वर्मा घायल हो गया। पंपोर में सैन्य काफिले पर हमलाश्रीनगर। सोमवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पंपोर में सैन्य काफिले पर ग्रेनेड हमला किया, जिसमें एक नागरिक घायल हो गया। धमाके में पांच वाहनों को भी क्षति पहुंची है। इस बीच, लस्सीपोरा (पुलवामा) में भी आतंकियों ने एक पुलिस चौकी पर हमला किया, लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ और आतंकियों को उल्टे पांव भागना पड़ा।

Loading...
E-Paper