चीन के ‘स्प्रिंग फेस्टिवल गाला’ को टीवी पर 70 करोड़ लोगों ने देखा, बना रिकॉर्ड: VIDEO

नई दिल्ली. चीन के ल्यूनर नए साल पर प्रसारित किए जाने वाले प्रसिद्ध ‘स्प्रिंग फेस्टिवल गाला’ ने टीवी पर व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड बनाया है. चीन के चाइना सेंट्रल टेलीविजन नेटवर्क (सीसीटीवी) पर गुरुवार की रात इस शो को 70 करोड़ यानी 700 मिलियन लोगों ने देखा. यह टीवी पर देखे जाने वाले किसी कार्यक्रम का रिकॉर्ड है. इससे पहले 2012 में इस शो को 498.7 मिलियन लोगों ने देखा था.

बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट की भी चर्चा

इस साल ‘स्प्रिंग फेस्टिवल गाला’ शो में गाने, नृत्य और हास्य के कार्यक्रम पेश किए गए, जिनमें चीन के विभिन्न स्थानों के पारंपरिक रंग और संस्कृति का पुट डाला गया था. कई घंटे तक चले ‘स्प्रिंग फेस्टिवल गाला’ इन कार्यक्रमों के अलावा चीन सरकार के महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट पर भी एक कार्यक्रम पेश किया गया.

आपको बता दें कि वर्ष 1983 से ल्यूनर न्यू ईयर को चीन में समारोहपूर्वक मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई थी. यह चीनी खान-पान, आतिशबाजी और पारिवारिक समारोह के रूप में दुनियाभर में जाना जाता है. चीन में पिछले साल हुए इस शो की चौतरफा आलोचना की गई थी. क्योंकि उस समय कार्यक्रम में आपत्तिजनक और सिर्फ सरकार के प्रचार कार्यक्रमों को शामिल किया गया था.

Loading...
E-Paper