बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका दमदार शतक, तोड़ दिया डिविलियर्स का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सिडनी में खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से मात दे दी। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 302 रन बनाए थे। 303 रन की चुनौती का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 286 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैच की वनडे सीरीज़ में 3-0 की अजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज़ भी अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर ने धमाकेदार पारी खेलते हुए दमदार सैंकड़ा जड़ दिया। बटलर के वनडे करियर का ये पांचवां शतक रहा।

बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका दमदार शतक, तोड़ दिया डिविलियर्स का रिकॉर्ड

इस वजह से खास रही बटलर की पारी

जोस बटलर ने सिडनी में नाबाद 100 रन की पारी खेली और उनकी इस पारी की बदौलत ही इंग्लिश टीम 300 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब हो सकी। बटलर ने 83 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 100 रन बनाए। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 4 छक्के भी निकले। बटलर जो रुट के आउट होने के बाद क्रीज़ पर आए थे। उस समय इंग्लिश टीम का स्कोर 22.2 ओवर में 4 विकेट पर 107 रन था। इंग्लैंड की टीम मुश्किल में फंसी थी, इसके बाद बटलर ने पहले कप्तान मोर्गन के साथ मिलकर 62 रन की साझेदारी की। मोर्गन 41 रन बनाकर आउट हो गए, तो बटलर और मोइन अली के बीच 17 रन की पार्टनरशिप हुई। मोइन अली तो आउट होकर लौट गए लेकिन उसके बाद इंग्लिश टीम के लिए इस मैच की सबसे बड़ी साझेदारी सामने आई। क्रिस वोक्स और बटलर ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाज़ों की नाक में दम करते हुए नाबाद 113 रन की पार्टनरशिप की।

वोक्स ने दिया बटलर का साथ

बटलर के साथ साथ इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में क्रिस वोक्स ने भी अहम योगदान निभाया। वोक्स ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 36 गेंदों में 53 रन जड़ दिए। इस दौरान वोक्स ने 5 चौके और 2 दमदार छक्के भी लगाए। 

 

बटलर ने डिविलियर्स को छोड़ा पीछे

इस पारी में बटलर ने 4 छक्के लगाए और अपनी शतकीय पारी के दौरान लगाए गए आखिरी सिक्स के चलते बटलर ने द. अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया। बटलर अब वनडे क्रिकेट में 2013 के बाद से अंतिम 5 ओवरों (46-50) ओवर के बीच सबसे ज़्यादा 38 छक्के मारने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। डिविलियर्स 37 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। बटलर की इस पारी से पहले डिविलियर्स पहले स्थान पर थे, लेकिन शतकीय पारी में 4 छक्के जड़कर बटलर ने डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया। 2013 के बाद से आखिरी 5 ओवरों में बटलर का स्ट्राइक रेट 194.01 का रहा है।

 
Loading...
E-Paper