रेखा झुनझुनवाला को एक ही दिन में 1100 करोड़ रुपये का नुकसान

मशहूर निवेशक रेखा झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन के शेयरों में भारी गिरावट आई है। इससे रेखा की संपत्ति की एक ही दिन में करीब 1,100 करोड़ रुपये कम हो गई।

दरअसल, टाइटन का वित्त वर्ष 2022-23 की मार्च तिमाही में प्रदर्शन उम्मीद से कमजोर रहा। इससे टाइटन के निवेशकों ने जमकर बिकवाली की। कई ब्रोकरेज ने उसकी रेटिंग और टारगेट प्राइस को भी थोड़ा रिवाइज किया है।

टाइटन के शेयर शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 3,535.40 रुपये पर बंद हुए थे। लेकिन, सोमवार को बाजार खुलते ही इसमें तेज गिरावट दिखी। टाइटन 3,476.00 रुपये पर खुला और एक वक्त 3,285 रुपये के निचले स्तर तक आ गया। हालांकि, बाद में इसमें मामूली रिकवरी भी देखने को मिली।

कैसा रहा टाइटन का रिजल्ट

टाइटन ने मार्च तिमाही के नतीजों का एलान 3 मई को किया। कंपनी का शुद्ध मुनाफा 7 फीसदी बढ़कर 786 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, यह ब्रोकरेज के अनुमान से काफी कम रहा। कई ब्रोकरेज का मानना था कि टाइटन का मुनाफा सालाना आधार पर 10 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 800 करोड़ रुपये के पार पहुंच जाएगा। यही वजह है कि उम्मीद से कमजोर नतीजे रहने के चलते कंपनी के शेयरों में करीब 7 फीसदी की गिरावट आई है।

ब्रोकरेज रेटिंग  टारगेट प्राइस
गोल्डमैन सैक्स बाय 3,950 रुपये
जेफरीज होल्ड 3,500 रुपये
यूबीएस न्यूट्रल 3,900 रुपये
मोतीलाल ओसवाल बाय 4,100 रुपये

टाइटन पर बुलिश हैं ब्रोकरेज

तिमाही नतीजे से उम्मीद से कमजोर रहने के बावजूद ब्रोकरेज ने टाइटन का टारगेट प्राइस बढ़ाया है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने टाइटन की बाय रेटिंग बरकरार रखी है। उसने 4,100 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। वहीं, ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने टाइटन के निवेशकों ‘होल्ड’ करने की सलाह दी। उसका टाइटन के लिए टारगेट प्राइस 3,500 रुपये है।

प्रतिष्ठित ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्स ने टाइटन को बाय रेटिंग दी है। टारगेट प्राइस 3,950 रुपये का रखा है। विदेशी ब्रोकरेज हाउस यूबीएस (UBS) ने भी टाइटन के लिए 3,900 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। उसने कंपनी की शेयरों की रेटिंग को न्यूट्रल रखा है।

E-Paper