क्या आप रोज-रोज सिर दर्द की समस्या से परेशान है? जाने इसके बेहतर उपाय

सिरदर्द की समस्या आम बीमारी बनती जा रही है। हर घर में कोई न कोई इस समस्या से परेशान है। वैसे तो यह समस्या सामान्य है, लेकिन लगातार और बार-बार सिर दर्द होना परेशानी का सबब बन सकता है। सिर दर्द तीव्रता अलग-अलग हो सकती है। स्ट्रेस, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द और साइनस सिरदर्द के प्रकार होते हैं। अलग-अलग सिरदर्द का कारण भी अलग-अलग होता है। इस लेख में इसके कारणों और उपाय के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

सिर दर्द के कारण

चिंता और तनाव सिरदर्द का एक प्रमुख कारण है। ऐसी स्थिति में लोगों की भूख और नींद काफी प्रभावित होता है। जिसकी वजह से सिरदर्द समस्या हो सकती है।

जिन लोगों को नींद की समस्या है, उन्हें सुबह उठने पर सिर दर्द बना रहता है। नींद की कमी और खराब स्लीप पैटर्न की वजह से भी सिरदर्द की समस्या होती है। अच्छी नींद से शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहता है।

पानी कम पीने की वजह से डिहाइड्रेशन समस्या हो सकता है, जो सिर दर्द का कारण बन जाता है। ऐसे में यदि आप पानी कम पीते हैं तो इस आदत को छोड़ दें। पर्याप्त मात्रा में पीएं।

ज्यादा देर तक मोबाइल चलाने या कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठने से आंखों पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकता है। इसके साथ ही यदि आप की आई साइट कमजोर है तो और भी कमजोर हो सकती है।

 

E-Paper