छह हफ्ते में कीव पर रूस का सबसे बड़ा हमला

रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर पिछले छह हफ्ते में सबसे बड़ा हमला किया है। उसने गुरुवार को कीव पर 31 मिसाइल दागे हैं। यूक्रेन के एयर डिफेंस ने कहा कि उसने सभी मिसाइलों को मार गिराया है। मिसाइलों के मलबे से गिरने से एक बच्चा समेत 13 लोग घायल हो गए। वहीं, यूक्रेन के माइकोलेव में हुए मिसाइल हमले में एक की जान गई है।

कीव पर ने किया हमला

कीव शहर के प्रशासनिक प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि कीव के निवासी गुरुवार सुबह पांच बजे विभिन्न दिशाओं से आए मिसाइल के धमाकों की आवाज से जाग उठे। यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि कीव पर रूस की ओर से दो बैलेस्टिक मिसाइल और 29 क्रूज मिसाइल दागे गए। रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर माइकोलेव में भी मिसाल हमला किया है, जिसमें एक की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए।

यूक्रेनी वायुसेना ने क्या कहा?

यूक्रेनी वायुसेना ने कहा कि हाल में यूक्रेन की वायु सुरक्षा प्रणाली मजबूत हुई है। इसके साथ ही कहा कि उसने पश्चिमी देशों से और हथियारों की आपूर्ति करने की मांग की है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलगोरोद क्षेत्र में यूक्रेनी हमले को लेकर बुधवार को चेतावनी दी थी। क्रेमलिन में एक कार्यक्रम में कहा था कि वह यूक्रेन को उसी की भाषा में जवाब देंगे जिसकी जद में नागरिक ढांचे शामिल होंगे।

केरल के तीनों युवाओं को रूस से वापस लाने के प्रयास: वी मुरलीधरन

केरल के तीन युवा रूस-यूक्रेन युद्ध में फंस गए हैं। यूक्रेन में फंसे युवाओं को लेकर अपनी प्रतिक्रिया में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा है कि भारत सरकार इसको लेकर सतर्क है वह रूस से वार्ता कर उन्हें भारत वापस लाने का प्रयास कर रही है। पीड़ितों के घर वालों ने बताया कि रिक्रूटमेंट एजेंसी रूस में ढाई लाख वेतन दिलाने का वादा कर ले गई थी। लेकिन तीनों के वहां पहुंचने पर पासपोर्ट और मोबाइल ले लिए गए।

आरोप है कि उन्हें यूक्रेन के विरुद्ध लड़ने के लिए भेज दिया गया। युवाओं की माताओं ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि उन्हें बेटों की स्थिति के बारे में तब पता चला कि जब उनमें से एक घायल हो गया और उसने किसी तरह घर फोन किया।

E-Paper