म्यांमार में हवाई हमले में हुई 25 रोहिंग्या की मौत

पश्चिमी म्यांमार में सैन्य हवाई हमलों में बच्चों सहित देश के मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यक के कम से कम 25 सदस्य मारे गए हैं। बढ़ती हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने भी चिंता व्यक्त की है। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है।

UN प्रमुख ने हिंसा पर जताई चिंता

रिपोर्टों के मुताबिक, हवाई हमले सोमवार सुबह हुए और रखाइन राज्य में मिनब्या टाउनशिप के उत्तर में थड़ा गांव को निशाना बनाया गया। हमलों में 25 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। सैन्य सरकार ने रिपोर्टों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

एक प्रवक्ता के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN chief Antonio Guterres) ने “म्यांमार में बिगड़ती स्थिति और संघर्ष में वृद्धि” पर गहरी चिंता व्यक्त की।

गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक बयान में सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख “सभी प्रकार की हिंसा की निंदा करते हैं और शत्रुता की समाप्ति और मानवीय पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार सहायता कर्मियों सहित नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना आह्वान दोहराते हैं।

फरवरी 2021 में आंग सान सू की की निर्वाचित सरकार से सत्ता छीनने के बाद से म्यांमार की सेना अपने शासन के खिलाफ व्यापक सशस्त्र संघर्ष का मुकाबला करने के लिए हवाई हमलों का तेजी से उपयोग कर रही है।

म्यांमार के अनुसंधान और वकालत संगठन, न्यान लिन थिट एनालिटिका द्वारा पिछले साल के अंत में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना के 2021 के अधिग्रहण के बाद से, 1,652 हवाई हमलों में 936 नागरिक मारे गए और 878 घायल हो गए। इसमें कहा गया है कि हवाई हमलों से 137 धार्मिक इमारतें, 76 स्कूल और 28 अस्पताल और औषधालय क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

थड़ा का रोहिंग्या गांव देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले से लगभग 340 किलोमीटर (120 मील) दक्षिण-पश्चिम में है। हालाँकि, म्यांमार के लगभग 90 प्रतिशत लोग बौद्ध हैं, विशेषकर बर्मन बहुसंख्यक, जो दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र के शासक वर्ग का गठन करते हैं।

मरने वालों में छह बच्चे भी शामिल

थड़ा गांव के दो ग्रामीणों ने सोमवार देर रात एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि एक जेट लड़ाकू विमान ने लगभग 1:30 बजे गांव पर दो बम गिराए। उन्होंने गिरफ्तारी और प्रतिशोध के डर से नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मारे गए 25 लोगों में छह बच्चे भी शामिल थे।

ग्रामीणों ने बताया कि पीड़ितों में वे लोग भी शामिल हैं जो आस-पास के गांवों में लड़ाई करके भाग गए थे।

म्यांमार नाउ, द इरावदी और राखीन स्थित आउटलेट्स सहित स्वतंत्र मीडिया ने भी घटना के बारे में रिपोर्ट दी, जिसमें सोमवार और मंगलवार को मरने वालों की संख्या 21 से 23 के बीच बताई गई। म्यांमार के उन क्षेत्रों में अलग-अलग हताहतों की संख्या आम है, जहां पहुंचना मुश्किल है।

एपी हवाई हमलों के विवरण की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करने में असमर्थ था क्योंकि रिपोर्टिंग बहुत प्रतिबंधित है और प्रभावित क्षेत्र में अधिकांश फोन सेवाओं को सैन्य सरकार द्वारा काट दिया गया है।

7 लाख से ज्यादा लोगों ने छोड़ा है म्यांमार

रोहिंग्या अल्पसंख्यक के सदस्यों को बौद्ध-बहुल म्यांमार में लंबे समय से प्रताड़ित किया जा रहा है। अगस्त 2017 में जब सेना ने रोहिंग्या का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले एक गुरिल्ला समूह द्वारा राखीन में हमलों के जवाब में एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया, तो लगभग 7,40,000 लोग म्यांमार से भागकर बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में चले गए।

बौद्ध राखीन, राखीन का बहुसंख्यक जातीय समूह है, जिसे इसके पुराने नाम अराकान से भी जाना जाता है। म्यांमार के सीमावर्ती क्षेत्रों में अन्य जातीय समूहों की तरह रखाइन ने भी लंबे समय से केंद्र सरकार से अधिक स्वायत्तता की मांग की है और उन्होंने अराकान सेना नामक अपना स्वयं का सशस्त्र बल स्थापित किया है।

अच्छी तरह से प्रशिक्षित और हथियारों से लैस अराकान सेना नवंबर से रखाइन में सेना की चौकियों पर हमला कर रही है और पिछले तीन महीनों के दौरान दो शहरों और कम से कम पांच टाउनशिप में कई सैन्य ठिकानों पर कब्जा करने का दावा किया है।

इसने पड़ोसी चिन राज्य के एक कस्बे पर भी कब्जा कर लिया। यह पूर्वोत्तर म्यांमार में भी सक्रिय रहा है, जहां इसने चीन के साथ सीमा पर एक बड़े क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए दो अन्य जातीय सशस्त्र समूहों के साथ गठबंधन में शामिल हो गया।

पिछले साल के अंत तक, अराकान सेना ने सैन्य सरकार के साथ रखाइन में संघर्ष विराम बनाए रखा था, लेकिन उत्तर-पूर्व में लड़ाई शुरू होने के बाद, उसने अपने घरेलू मैदान पर आक्रमण शुरू कर दिया।

सेना मिनब्या शहर में बढ़ती संख्या में हवाई हमले कर रही है, जो फरवरी के अंत से काफी हद तक अराकान सेना के नियंत्रण में है।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता हक ने एक बयान में कहा रखिन राज्य में संघर्ष का विस्तार विस्थापन को बढ़ा रहा है और पहले से मौजूद कमजोरियों और भेदभाव को बढ़ा रहा है।”

इसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख “सेना द्वारा जारी हवाई हमलों की रिपोर्टों से चिंतित थे”, जिसमें मिनब्या में हुआ हमला भी शामिल था।

E-Paper