अगर आप भी करते है Google Chrome का इस्तेमाल तो जल्द कर लें यह काम

अगर आप गूगल क्रोम यूजर्स हैं। मतलब आप मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि गूगल क्रोम भारत के लिए खतरा बन सकता है। ऐसे में सरकार की ओर से गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सरकारी सुरक्षा एजेंसी Cert-In ने चेतावनी जारी की है। बता दें कि करीब 66 फीसद सर्च मार्केट पर गूगल क्रोम का कब्जा है। ऐसे में सभी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर यूजर्स को ध्यान देना चाहिए। गूगल क्रोम में सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है। इसके इस्तेमाल पर आपकी संवेदनशील जानकारी चोरी हो सकती है।

गूगल क्रोम में खतरनाक कमियों को लेकर इस चेतावनी का पता नहीं होने पर हैकर्स आपके कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप आपने सिस्टम पर उपलब्ध डेटा को सेफ रखना चाहते हैं तो अपने Chrome Browser को जल्द से जल्द अपडेट कर लें।

इस वर्जन में है खतरा
यह खतरा गूगल Chrome OS के वर्जन 114.0.5735.350 (Platform Version: 15437.90.0) से पहले वाले वर्जन में है। अगर आपका Chrome OS पुराना है तो उसे तुरंत अपडेट करें। ये कमजोरियां विंडोज़, मैक और लिनक्स प्लेटफ़ॉर्म पर v122.0.6261.57 तक Google Chrome संस्करणों को प्रभावित करती हैं।

खतरा क्या है?
इस खामी की वजह से Hackers आपके कंप्यूटर पर गलत कोड चला सकते हैं, जरूरी चीजों तक पहुंच सकते हैं, सुरक्षा को तोड़ सकते हैं या आपके कंप्यूटर को काम करने से रोक भी सकते हैं।

क्या करना चाहिए?
यूजर्स को इंटरनेट ब्राउजिंग करते हुए बेहद सतर्क रहना चाहिए।
अगर आप किसी अनजान वेबासाइट पर विजिट करते हैं, तो उस वक्त सावधान रहना चाहिए।
यूजर्स को किसी थर्ड पार्टी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।
इसके अलावा गैरजरूरी ईमेल या मैसेज पर रिप्लाई नहीं करना चाहिए। साथ बातचीत करने से बचें।
सबसे जरूरी है कि अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

E-Paper