रणजी ट्रॉफी 2024: मुंबई, कर्नाटक, तमिलनाडु और सौराष्ट्र की निगाहें सेमीफाइनल पर

डेढ़ महीने तक चले उतार चढ़ाव भरे मुकाबलों के बाद आठ टीम रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं और शुक्रवार से शुरू होने वाले इस चरण में एक भी चूक उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। इसमें कुछ टीमें लगातार इस चरण तक पहुंचती रही हैं जबकि कुछ से उलटफेर की आशा की जा सकती है।

आठ चरण में 41 बार की चैंपियन मुंबई, मजबूत दावेदार कर्नाटक, तमिलनाडु तथा विदर्भ और बड़ौदा के अलावा गत चैंपियन सौराष्ट्र, मध्य प्रदेश और आंध्र की टीम शामिल हैं।मुंबई की टीम शुक्रवार से यहां बड़ौदा के विरुद्ध मुकाबले में अपने मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और स्टार ऑलराउंडर शिवम दुबे के बिना होगी।

दूबे जहां मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर हैं तो अय्यर फिटनेस से जूझ रहे हैं। दूबे बचे हुए पूरे सत्र में उपलब्ध नहीं हो पाएंगे, लेकिन भारत के अंडर-19 विश्व कप स्टार मुशीर खान के शामिल होने से टीम को मजबूती मिलेगी।एलीट ग्रुप बी में मुंबई ने सर्वाधिक 37 अंक जुटाए और उत्तर प्रदेश के विरुद्ध हार को छोड़ दें तो टीम के खिलाड़ी शानदार फार्म में हैं।

अब मुंबई की उम्मीदें सलामी बल्लेबाज भूपेन लालवानी से शानदार फार्म जारी रखने पर लगी होंगी जिन्होंने सात मैच में एक शतक और पांच अर्धशतक से 493 रन बनाए। मोहित अवस्थी मुंबई के अहम गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने छह मैच में 31 विकेट झटके हैं। रोस्टन डायस (17 विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी (23) ने भी उनका अच्छा साथ निभाया है। कप्तान अजिंक्य रहाणे की फार्म चिंता का विषय रही है, लेकिन मुंबई को पृथ्वी शा से आक्रामक बल्लेबाजी की आशा होगी जिन्होंने सत्र के बीच में वापसी की।

 

E-Paper