सोमवार से उपलब्ध होगा सॉवरेन गोल्ड बांड

सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) सोमवार से पांच दिनों के लिए खुलेगा। गोल्ड बांड की इस किस्त का निर्गम मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकार ने आनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है।

6,213 रुपये होगा गोल्ड बांड का निर्गम मूल्य

आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बांड का निर्गम मूल्य 6,213 रुपये होगा। एसजीबी को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (छोटे वित्त बैंकों, भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टाक होल्डिंग कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), भारतीय निपटान निगम लिमिटेड (सीसीआईएल), नामित डाकघरों, नेशनल स्टाक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड के माध्यम से बेचा जाएगा।

केंद्रीय बैंक जारी करता है गोल्ड बांड

केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से गोल्ड बांड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है। अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिए चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी।

E-Paper