अंतरदृष्टि डैशबोर्ड को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लॉन्च किया गया..

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India/RBI) की ओर से देश के अंतिम व्यक्ति तक वित्तीय सेवाओं को पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से एक अंतरदृष्टि डैशबोर्ड को लॉन्च किया गया है।

आरबीआई की ओर से इसे लेकर जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अंतरदृष्टि डैशबोर्ड के जरिए वित्तीय समावेशन (financial inclusion) की प्रगति का आकलन तय मानकों के अुनरूप किया जाएगा। साथ ही इससे निगरानी में भी मदद मिलेगी।

साथ ही कहा गया कि अंतरदृष्टि डैशबोर्ड की मदद से देश में व्यापाक स्तर पर वित्तीय सेवाओं की कमी वाले क्षेत्रों का पता लगाया जा सकेगा और फिर इसे लेकर काम किया जाएगा।

अंतरदृष्टि डैशबोर्ड का कैसे होगा इस्तेमाल?

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मौजूदा समय में अंतरदृष्टि डैशबोर्ड का इस्तेमाल आरबीआई की ओर से अंतरिक स्तर पर किया जाएगा। भविष्य में वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए अंतरदृष्टि डैशबोर्ड के लिए मल्टी स्टेकहोल्डर एप्रोज अपनाई जाएगी।

FI Index लॉन्च कर चुका है RBI

देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए केंद्रीय बैंक लगातार बड़े कदम उठा रहा है। वहीं, वित्तीय समावेशन की मापने के लिए 2021 में Financial Inclusion (FI) Index को लॉन्च किया था। इसमें वित्तीय समावेशन को पहुंच, उपयोगिता और गुणवत्ता के आधार पर मापा जाता है।

E-Paper