आईए जानते है आखिर सी-सेक्शन के बाद गैस बनने का कारण क्या है और कैसे इससे छुटकारा पाया जा सकता है

महिलाओं के लिए मां बनना आसान नहीं होता। प्रेग्नेंसी से लेकर बच्चे के पैदा होने के बाद भी उन्हें कई सारी फिजिकल चेंजस से गुजरना पड़ता है। फिर वो चाहें नॉर्मल डिलीवरी हो या फिर आपरेशन यानी सी-सेक्शन डिलीवरी। दोनों में ही महिलाओं को रिकवरी के लिए समय की जरुरत होती है। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं को गैस बनने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। कई बार तो ये तकलीफ काफी ज्यादा बन जाती है। तो वहीं कई बार गैस्ट्रिक पास उन्हें शर्मिंदा भी कर देता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर सी-सेक्शन के बाद गैस बनने का कारण क्या है और कैसे इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद क्यों बनने लगती है गैस सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद पेट में गैस बनने की समस्या काफी ज्यादा कॉमन है और लगभग हर महिला को इससे गुजरना पड़ता है। दरअसल. सर्जरी के लिए एनेस्थीसिया लगाकर एब्डॉमिनल के हिस्से को काटा जाता है। फिर टांकों की मदद से सिला जाता है। जिसकी वजह से दर्द और सूजन होती है। जिसकी वजह से बाउल मूवमेंट पहले की तरह काम करना बंद कर देता है और गैस पास करने में दिक्कत आती है। इसलिए जरूरी है कि सी-सेक्शन के बाद खानपान के मामले में काफी सारी सावधानियां बरती जाएं। जिससे कि गैस बनने की समस्या परेशान ना करें।

इन वजहों से परेशान करती है गैस की प्रॉब्लम आपरेशन से बच्चे पैदा होने के बाद गैस बनने की समस्या अक्सर इन गड़बड़ियों की वजह से ज्यादा परेशान करती है।

E-Paper