तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे एक बार ट्राई कर लिया तो सारे स्वाद भूल जाएंगे

राजमा-चावल एक ऐसी रेसिपी है जो शायद ही किसी को नापसंद हो। ये उत्तर भारत की बहुत ही मशहूर लंच और डिनर रेसिपी है। सुर्ख लाल रंग के राजमा के साथ सादा या जीरा राइस का कॉम्बिनेशन हर किसी के मुंह में पानी ला देता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर राजमा हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। रेस्टोरेंट और ढाबे पर मिलने वाला राजमा तो आपने कई बार खाया होगा, तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे एक बार ट्राई कर लिया तो सारे स्वाद भूल जाएंगे।
दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर अपनी नई-नई बेहतरीन रेसिपी से यूजर्स को आकर्षित करने वाली शेफ मेघना ने अपनी लेटेस्ट वीडियो पोस्ट में राजमा मसाला बनाने का तरीका बताया है। अपनी कू वीडियो पोस्ट में मेघना कहती हैं कि, भारत में आज कहीं भी चले जाएं और पूछें कि वहां की टॉप पांच फूड डिशेज क्या हैं, तो राजमा-चावल का नाम जरूर आएगा। प्रोटीन से भरपूर राजमा का स्वाद इसे हर दिल पसंद बनाता है।

बनाने का तरीकाः

– एक कप चित्रा राजमा (आप चाहें तो कोई और राजमा भी ले सकते हैं) – इस राजमा को तीन से चार बार अच्छी तरह धोने के बाद 8-10 घंटे के लिए भीगने देंगे। – अब भीगे हुए राजमा में पानी डालकर इसे कुकर में 5 सीटी आने तक पकने के लिए गैस पर चढ़ा देंगे। – राजमा पक जाने के बाद इसे निकाल लेंगे। – फिर कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालेंगे। – इसके बाद एक टीस्पून जीरा डालकर इसे चटकने देंगे। – इसके तुरंत बाद इसमें पिसा हुआ प्याज और नमक डाल देंगे। – इसे सुनहरा होने तक भूनेंगे। – फिर इसमें एक टीस्पून लहसुन-अदरक का पेस्ट मिलाएंगे। – अब 3 मीडियम साइज साइज के टमाटर की प्यूरी डाल देंगे और इसे पकने तक भूनेंगे। – फिर इसे ढककर पकने देंगे। – इसके बाद हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर डाल देंगे। – फिर इसमें मैगी मसाला-ए-मैजिक शाही ग्रेवी मसाला मिक्स कर देंगे। – अब हरी मिर्च डालने के बाद इसमें उबले हुए राजमा मिला देंगे। – फिर इसमें पानी डालकर पकने देंगे। – कुछ देर पकने के बाद इसमें हाथ से मसलकर थोड़ी कसूरी मेथी डाल देंगे।
E-Paper