उज्जैन में बैंक ऑफ इंडिया की नागझिरी शाखा में भीषण आगजनी की घटना आई सामने…

मध्यप्रदेश के उज्जैन में बैंक ऑफ इंडिया की नागझिरी शाखा में भीषण आगजनी की घटना सामने आई है। यहां लगी आग इतनी भीषण है किआधा दर्जन दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। फिलहाल आग लगने का कारण अभी तक नहीं पता चल पाया है। आग की सूचना पर बैंक अधिकारी और कर्मचारी पहुचे हैं। बैंक के अंदर कितना कैश और लॉकर में कितने आभूषण रखे थे। इस बात की सूचना अभी नहीं है। बैंक में रखे अग्निशामक यंत्र तक फट गए। रविवार होने के कारण बैंक बन्द थी। आग पर काबू पाने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। बैंक प्रबंधक अक्षय कुमार से जब इस बारे में जानकारी ली गई तो उन्होंने अभी किसी भी प्रकार जानकारी नही दी बस इतना कहा है कि आग बुझाने के बाद ही किसी प्रकार की जानकारी दे पाएंगे। पूरी बैंक जलकर खाक हो गई है। वहीं जानकारी अनुसार बैंक की लापरवाही सामने आई है, क्योंकि आग से सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं था। अगर बैंक चालू होती तो बड़ी जनहानि हो सकती थी, क्योंकि बैंक से बाहर निकलने का भी एक ही रास्ता है।

उज्जैन में रविवार सुबह 11 ओर 12  बजे के  लगभग नागझिरी स्थित बैंक ऑफ इंडिया के मुख्यालय में अचानक आग लग गई और आग ने बड़ा रूप ले लिया। आग की लपटें देखते ही वहाँ लोगों की भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलते ही दमकल की आधा दर्जन से अधिक गाडियां मौके पर पहुँची और आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। दोपहर तक आग बुझाने का काम चल रहा था। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें बाहर तक दिखाई दे रही थीं। फायर अधिकारी ने बताया कि सुबह 11.30 बजे नागझिरी स्थित बैंक ऑफ इंडिया के मुख्यालय में आग लगने की सूचना मिली, जिस पर दमकल की गाडियां मौके पर भेज दी गईं। आधा दर्जन गाडियों ने मौके पर जाकर आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। आग लगने की यह घटना बैंक की ई-गैलरी में लगी। जिसमें एटीएम सहित अन्य सभी उपकरण रखे रहते हैं और आग लगने से यह पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। आग इतनी भीषण लगी कि कुछ ही देर में आग की लपटें बाहर तक दिखाई देने लगीं। बैंक मुख्यालय के समीप ही आवासीय परिसर भी है और यहाँ बैंक का स्टाफ रहता है। आग लगने के बाद यहाँ भगदड़ की स्थिति बन गई थी। आज रविवार होने के चलते बैंक बंद था और कोई वहाँ मौजूद नहीं था। इस घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई।

बैंक में आग लगने की सूचना मिलने पर मौके पर बैंक के अधिकारी भी आ गए थे। उन्होंने बताया कि इस घटना में काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों के अनुसार संभवत: यह आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी। अनुमान लगाया जा रहा है आग लगने से यहां के दस्तावेज सहित कुछ अन्य सामग्री भी जल गयी हैं। कार्यालय बैंक का मुख्यालय है और यहाँ पर पूरे क्षेत्र की अन्य शाखाओं का पूरा ब्यौरा रहता है। आग बुझने के बाद ही कितना नुकसान हुआ है यह पता चल पाएगा। फिलहाल मौके पर आग बुझाने का काम जारी था और मार्ग पर जाम लगा हुआ था ।

E-Paper