निर्मला सीतारमण और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के बीच मनाया जाएगा हलवा सेरेमनी, पढ़े पूरी ख़बर

हर बार की तरह इस बार भी बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी को मनाया जा रहा है। इसे वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्रालय के अन्य टॉप अधिकारियों के बीच मनाया जाएगा। इसे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे देखें। कल केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में प्रथागत हलवा समारोह किया जाएगा। इसे बजट तैयार करने में शामिल अधिकारियों की “लॉक-इन” प्रक्रिया से पहले किया जाता है और इसे बजट पूरा होने के सूचक के रूप में लिया जाता है।

हलवा सेरेमनी के पीछे का कारण

वैसे तो इस सेरेमनी को बजट से पहले मनाने की परंपरा के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि इसे बजट पूरा होने की खुशी और मंत्रालय के कर्मचारियों की इस मेहनत को सराहने के लिए इस सेरेमनी को हर साल बजट पेश करने से पहले मनाया जाता है। आजादी के बाद से ही इसे मनाने की परंपरा निभाई जा रही है, लेकिन पिछली बार कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से इसे नहीं मनाया गया था।

इस तरह होती है तैयारी

हलवा सेरेमनी के लिए राष्ट्रीय राजधानी में सचिवालय भवन के नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में वित्त मंत्रालय के मुख्यालय में मंच तैयार किया जाता है, जहां बजट को पेश करने के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी खुद को अलग कर लेते हैं। इसके बाद बजट तैयार हो जाने के बाद वित्त मंत्री पारंपरिक (कंडा) में हलवा बनाकर इसे अपने सहयोगियों को परोसती हैं। समारोह के दौरान राज्य मंत्री और मंत्रालय के अन्य टॉप अधिकारी इसमें शामिल होते हैं।

सीतारमण का होगा चौथा बजट

इस साल पेश किए जाने वाला बजट निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। इससे पहले उन्होंने साल 2019, 2020 और 2021 में यूनियन बजट को पेश किया था। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल का मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होना वाला है। इस वजह से आने वाले बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें हैं।
E-Paper