जाने 5G लॉन्च पर बोले अपने इस सपने को ले कर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में 5G इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल इंडिया और आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि में एक बड़ा कदम है। पीएम मोदी ने कहा, “कई लोगों ने मेरे आत्मानिर्भर भारत के सपने का मजाक उड़ाया… लोग सोचते थे कि तकनीक गरीबों के लिए नहीं है। लेकिन मुझे विश्वास था कि तकनीक हर घर तक पहुंच सकती है।” डिजिटल इंडिया के 4 स्तंभों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “हमने डिजिटल डिवाइस की कीमत, कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल के विजन पर जोर दिया।”

देश के 13 शहरों में 5 जी सेवा का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज भारत की 21वीं सदी के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि 5G तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी। यह डिजिटल इंडिया की सफलता है। यह देखकर खुशी हुई कि 5जी के लॉन्च के ऐतिहासिक कार्यक्रम में गांव शामिल हो सकते हैं।”

हर गरीब तक मोबाइल फोन की पहुंच
पीएम मोदी ने कहा कि भारत न केवल प्रौद्योगिकी का उपभोक्ता बना रहेगा बल्कि प्रौद्योगिकी के विकास में एक प्रमुख और वायरलेस प्रौद्योगिकी के डिजाइन में सक्रिय भूमिका निभाएगा। भारत मोबाइल फोन के निर्माण में दूसरे नंबर पर है और भारत मोबाइल फोन का निर्यात भी कर रहा है, प्रधान मंत्री ने कहा कि इन सभी प्रयासों ने भारत में मोबाइल फोन को सस्ता बना दिया है।

आम बात हो गई डिजिटल पेमेंट
पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने एक वीडियो देखा जिसमें एक भिखारी भी डिजिटल भुगतान ले रहा था। उन्होंने बताया कि कैसे छोटे व्यापारी भी अब डिजिटल रूप से लेन-देन कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि शहरी इलाकों की तुलना में गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

2जी से 5जी का सफर
पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में, भारत में केवल दो मोबाइल निर्माण इकाइयां थीं। यह संख्या अब 200 को पार कर गई है। भारत के आत्मनिर्भर होने से डेटा की लागत भी कम हो गई है। 2014 में 1GB डेटा की कीमत ₹300 थी लेकिन अब यह ₹10 हो गई है। पीएम मोदी ने कहा, “इंटरनेट उपयोगकर्ता अब प्रति माह 14GB की खपत करते हैं। 2014 में इसकी कीमत ₹4,200 प्रति माह थी। लेकिन अब इसकी कीमत ₹125 से ₹150 के बीच है।”

E-Paper