वजन कम करने के लिए ऐसे पिए लेमन वॉटर

कई लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते है। जी दरसल वजन को कम करना या उसे कंट्रोल में रखना हर कोई चाहता है और इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों के साथ तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी करवा रहे हैं, जो हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। हालाँकि कई लोग घरेलू उपायों को आजमाते हैं। इन्ही में शामिल है चिया सीड्स और नींबू से मिलकर बने ड्रिंक्स। जी हाँ, क्योंकि इससे ना सिर्फ वजन कम होगा, बल्कि आपका शरीर भी डिटॉक्‍स होगा। आइए बताते हैं यह कैसे है फायदेमंद?

लेमन वॉटर चिया सीड ड्रिंक कैसे बनाना है  डेढ़ ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं और एक घंटे बाद जब चिया सीड्स उपरी सतह पर आ जाएं तो उन्हें छान लें। अब आप इन बीजों में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें और हर रोज इसे सुबह खाली पेट पीएं

चिया सीड्स के फायदे- चिया सीड्स शरीर का मेटाबोलिज्म तेज करते है और पेट की चर्बी कम करने में चिया सीड्स फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स शरीर को डिटॉक्‍स करते हैं और चिया सीड्स भूख को कम करने में मददगार हैं।

लेमन वाटर के फायदे-

– नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

– नींबू शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकालने में मदद करता है।

– नींबू से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है, इस वजह से यह फायदेमंद है।

E-Paper