सुषमा स्वराज की सऊदी यात्रा, द्विपक्षीय मसलों पर आदिल अल-जुबेर से की बात

रियाद। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को रियाद में अपने सऊदी के विदेश मंत्री आदिल अल-जुबेर से मुलाकात की। बैठक में द्विपक्षीय व्यापार, ऊर्जा और रक्षा समेत कई मसलों पर बात हुई।

सुषमा सऊदी अरब के अपने पहले दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचीं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबेर से मुलाकात की और रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत करने पर चर्चा की। उनके बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों पर भी चर्चा हुई।”

इस दौरे पर सुषमा खाड़ी देश के प्रतिष्ठित जनाद्रिया उत्सव का उद्घाटन भी करेंगी। इस उत्सव में सऊदी संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन किया जाता है। भारत इसमें विशिष्ठ अतिथि देश है। सुषमा ने इस उत्सव में भारत को विशिष्ट अतिथि का सम्मान देने के लिए सऊदी सरकार का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने मंगलवार शाम को भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया। सऊदी में करीब 30 लाख भारतीय रहते हैं। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक दौरे के बाद से इस खाड़ी देश के साथ भारत के संबंध नई ऊंचाई पर हैं। चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का चौथा बड़ा कारोबारी साझीदार है।

Loading...
E-Paper