इंडियन आर्मी में अग्निपथ योजना के तहत विभिन्न जिलों के नोटिफिकेशन जारी

इंडियन आर्मी में अग्निपथ योजना के तहत हो रही अग्निवीरों की भर्ती के लिए एक के बाद एक विभिन्न जिलों के नोटिफिकेशन जारी हो रहे हैं। बहुत से जिलों व एआरओ की भर्ती रैलियों के लिए आवेदन की अवधि खत्म हो चुकी है। जबकि कुछ की अभी शुरू हुई है। उत्तर प्रदेश के 36 जिलों के युवाओं के लिए तीन नए अग्निवीर भर्ती रैली के नोटिफिकेशन जारी हुए हैं। हाल ही में लखनऊ आरओ हेडक्वार्टर ने अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन निकाला है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 अगस्त 2022 से शुरू हुई है। ऑनलाइन आवेदन 03 सितंबर तक joinindianarmy.nic.in पर जाकर किया जा सकता है। लखनऊ अग्निवीर आर्मी रिक्रूमटमेंट रैली कानपुर के आर्मरेना स्टेडियम में 20 अक्टूबर से 10 नवंबर 2022 के बीच होगी। इस रैली में अग्निवीर जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) की भर्ती होगी। लखनऊ अग्निवीर आर्मी रिक्रूमटमेंट रैली में ओरैया, बांदा, बाराबंकी, चित्रकूट, हमीरपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखनऊ, महोबा व उन्नाव जिले के युवा हिस्सा ले सकेंगे।

अमेठी अग्निवीर भर्ती रैली
एआरओ अमेठी ने भी अग्निवीर आर्मी रिक्रूमटमेंट रैली के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ये आवेदन joinindianarmy.nic.in पर जाकर 5 अगस्त 2022 से 03 सितंबर तक किए जा सकेंगे। रैली अयोध्या के डोगरा रेजिमेंट सेंटर में 16 नवंबर से 6 दिसंबर 2022 तक होगी। इस भर्ती रैली में अम्बेडकर नगर, अमेठी, बस्ती, अयोध्या, कौशाम्बी, कुशीनगर, महाराजगंज, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर के युवा हिस्सा लेंगे। इसमें भी अग्निवीर जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) पद के लिए चयन होगा।

वाराणसी अग्निवीर भर्ती रैली
आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस (एआरओ) वाराणसी ने भी अपने क्षेत्र में अग्निवीर आर्मी रिक्रूमटमेंट रैली के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन joinindianarmy.nic.in पर जाकर 5 अगस्त 2022 से 03 सितंबर तक किए जा सकेंगे। रैली 16 नवंबर से 6 दिसंबर 2022 के बीच वाराणसी के रणबांकुरे स्टेडियम में होगी। इस भर्ती रैली में आजमगढ़, बलिया, चंदौली, देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, गोरखपुर, मऊ, मिर्जापुर, सोनभद्र, संत रविदास नगर और वाराणसी के नौजवान हिस्सा ले सकेंगे। इसमें भी अग्निवीर जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) पद के लिए चयन होगा।

किस भर्ती रैली के एडमिट कार्ड कब रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजे जाएंगे और कब वेबसाइट पर जारी होंगे, इसकी जानकारी उसी एआरओ की भर्ती रैली के नोटिफिकेशन में से देखी जा सकती है।

क्या है योग्यता
– अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी।
– अग्निवीर तकनीकी के लिए भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास जरूरी है।
– अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी, गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी।
– अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास – कम से कम 10वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।
– अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास – कम से कम 8वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

Loading...
E-Paper