ब्रिटेन की संसद की तरफ से चीन को झटका

ब्रिटिश सांसदों ने लेटर लिखकर टिकटॉक पर यूके पार्लियामेंट के अकाउंट को बंद करने की मांग की. सांसदों ने आशंका जताई कि टिकटॉक के जरिए जासूसी की जा सकती है.

साउथ-ईस्ट एशिया  में जहां चीन  और ताइवान  के बीच तनातनी बढ़ गई है. इस बीच, ब्रिटेन की संसद  की तरफ से चीन  को झटका दिया गया है. ब्रिटेन  संसद ने चीनी ऐप  टिकटॉक  पर अपना अकाउंट बंद कर दिया है क्योंकि सांसदों (MP) को शक है कि इससे चीन जासूसी  कर सकता है. ब्रिटेन के सांसदों ने बाकायदा लेटर लिखकर टिकटॉक पर अकाउंट बंद करने की मांग की. बीते 27 जुलाई को चीनी ऐप टिकटॉक  पर ब्रिटेन संसद का अकाउंट बना था जिसे अब बंद कर दिया गया है.

टिकटॉक पर क्यों बनाया गया था ब्रिटिश संसद का अकाउंट?

डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक ऐप की पैरेंट कंपनी बाइटडांस  है, जो चीन की है. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन संसद ने टिकटॉक पर अकाउंट इस वजह से बनाया था, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा युवा राजनीति की तरफ आकर्षित हों और उसमें भाग लें.

इस कारण चीन और पश्चिमी देशों के बीच तनाव

बता दें कि चीन और पश्चिमी देशों के बीच तनाव इससे पहले तब बढ़ा था जब ब्रिटेन ने चीनी फर्म Huawei को 5G नेटवर्क में शामिल होने से प्रतिबंधित कर दिया. और अब टिकटॉक से ब्रिटेन संसद का अकाउंट हटाना जाना चीन को बड़ा झटका है. चीन पर इससे पहले भी जासूसी के आरोप कई बार लग चुके हैं.

Loading...
E-Paper