बैली फैट को कम करना चाहते ? तो ट्राय करें ये हर्बल ड्रिंक्स जो हैं बेहद असरदार

बैली फैट को कम करना एक चैलेंजिग टास्क होता है इस बात से हम सब वाकिफ हैं। इसे कम करने के लिए अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं तो ट्राय करें ये हर्बल ड्रिंक्स जो हैं बेहद असरदार।

बैली फैट की समस्या से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान है लेकिन काम की आपाधापी में चाहकर भी कई लोग एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते। तो ऐसे में कुछ खास तरह के हर्बल ड्रिंक्स बैली फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये हर्बल ड्रिंक्स घर के मसालों से ही तैयार होते हैं और इनके लगातार सेवन से आपको हफ्तेभर में अपने बॉडी पर असर नजर आने लगता है। बैली फैट घटाने के साथ-साथ ये इम्युनिटी भी बूस्ट करते हैं, मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और बार-बार लगने वाली भूख को भी कंट्रोल करते हैं, जो वजन बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह होती है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में..

सौंफ का पानी

सौंफ का सेवन तेजी से वजन और मोटापा कम कर सकता है। बस इसके लिए सौंफ के साथ मेथी, जीरा और अजवाइन इन सभी को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबालें फिर छानकर पी लें। सौंफ अपच और ब्लोटिंग की समस्या दूर करता है और सबसे जरूरी कि इससे बैली फैट तेजी से कम घटने लगता है। सौंफ का पानी पीने से भूख भी कम भी कम लगती है जिससे बेवजह खानपान की आदत से बचा जा सकता है। जो वजन घटाने में बहुत जरूरी चीज है।

शहद-नींबू वाला पानी

वजन और पेट पर जमी चर्बी घटाने के लिए शायद सबसे पहले एक्सपर्ट इसी ड्रिंक को पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, दूसरी चीज़ कि नींबू में पेक्टिन नामक डाइटरी फाइबर भी होता है जो फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज करता है। तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं।

जीरा वॉटर

जीरा वॉटर भी पेट पर जमी चर्बी को तेजी से घटाने में बेहद कारगर है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है। जीरे में ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने के गुण होते हैं तो ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद ड्रिंक है। खाली पेट जीरा पानी पिएं या फिर खाने के बाद, दोनों ही तरीकों से ये शरीर को फायदा पहुंचाता है।

Loading...
E-Paper