राजनीति में प्रचार के लिए सोशल मीडिया की अहम भूमिका, पढ़े पूरी खबर

इंदौर:- एक समय था जब राजनीति में प्रचार के लिए बैनर पोस्टर और बड़े-बड़े होर्डिंग का सहारा लिया जाता था और राजनेता अपने मतदताओं को रिझाने के लिए प्रयास करते थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बदल रहा है। वैसे प्रचार का  तौर तरीका भी बदलता दिखाई दे रहा है, वर्तमान में चुनाव प्रचार न केवल मध्यम वर्ग तक सिमित रह गया है। बल्कि समाज में मौजूद प्रबुद्ध वर्ग भी इससे अछूता नहीं है। आज के दौर में राजनीति से जुड़ा हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर अपना प्रचार बड़े दम ख़म से कर रहा है, सोशल मीडिया के माध्यम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने में आसानी होती हैं, सोशल मिडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जो न सिर्फ लिखित रूप से काम करता है बल्कि एनीमेशन से लेकर ग्राफ़िक्स डिज़ाइन की हर सम्भावनाओ को अपना स्थान देता है, भले फिर वह वीडियो के माध्यम से हो या फोटो के माध्यम से हर स्थान पर यह सर्वव्यापी है।

2014 के बाद आई क्रांति: सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार का दौर 2014 के बाद एकदम से बड़ा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने राजनितिक जीवन में मिडिया का खूब सहारा लिया है, जिसके कारण वह आज जन जन के नेता बन कर उभरे है। मोदी अपनी हर छोटी से छोटी बात सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो से करते है। जिसके कारण वह आज हर वर्ग के नेता बन चुके है, 2014 का वह राजनितिक समर था जब बच्चे बच्चे के मुख पर सिर्फ नरेंद्र मोदी का ही नाम था और यह सब सिर्फ और सिर्फ सोशल मीडिया के माध्यम से ही संभव हो पाया है। आज पीएम मोदी का ही अनुसरण कर सभी नेता अपना प्रचार-प्रसार कर अपने राजनितिक जीवन को उच्च शिखर पर ले जा रहे है।

विपक्ष भी सोशल मीडिया का मुरीद: आज सोशल मीडिया पर पक्ष हो या विपक्ष सभी अपना लोहा मान रहे है। देश में कोई भी राजनितिक हलचल होती है, तो यह सोशल मीडिया पर पलहे दिखाई देती है। सरकार का समर्थन करना हो या उसका विरोध करना हो, विपक्ष अपनी बात सोशल मीडिया के माध्यम से खुल के रखता है। हाल ही में सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना को विपक्ष ने किस प्रकार मुद्दा बनाया हम सभी जानते है, जैसे ही योजना की चर्चा शुरू हुई वैसे ही एक के बाद एक प्रक्रिया आना शुरू हो गई, कांग्रेस नेता राहुल गाँधी से लेकर पुरे विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी कोशिश की थी, यह सब सोशल मिडिया के द्वारा ही किया गया।

अविरल चलने वाली यह प्रक्रिया: आपको बता दे की सोशल मीडिया की यह दुनिया कभी न थमने वाली दुनिया है, क्यूंकी आज हर वर्ग हर उम्र का व्यक्ति इस प्लेटफार्म का भरपूर सहारा ले रहा है। कुछ समय पहले कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के चलते सोशल मीडिया पर हम सभी कितने सक्रिय थे हम भली भाति जानते हैं। कई राजनेताओ ने तो इस प्लेटफार्म के माध्यम से ही अपनी राजनीति की रोटियां सेकी है जिसका परिणाम उन्हें चुनाव में टिकट पाने में कामयाब होने मे मिलता दिखाई दे रहा है। अब राजनेता सोशल मीडिया पर प्रचार करने व लोगो से जुड़ने में अपना भला मान रहे है, इसीलिए यह दुनिया अविरल चलने वाली हैं, कभी न थमने वाली दुनिया ही सोशल मीडिया की दुनिया है।

Loading...
E-Paper