टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीतना जरूरी, जानिए वजह

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से टेस्ट मैच खेलना है. टीम इंडिया की कमान अब घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथों में है. भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीतना बहुत ही जरूरी है. इसका सीधा असर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर पड़ेगा.

इस वजह से जीतना है जरूरी 

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है. पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से टेस्ट मैच का आयोजन अब हो रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले सीजन में विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था, जहां उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. टीम इंडिया को इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर हैं. उसे फाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी 7 में से 6 मुकाबले जीतने होंगे.

भारत को खेलने हैं 7 टेस्ट मैच 

टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के अलावा घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच और बांग्लादेश की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच हार जाती है, तो उसे बाकी बचे 6 मैच जीतने होंगे और बाकि बचे मैच नॉक आउट मुकाबले की तरह हो जाएंगे. भारतीय टीम के पास कई मैच विनर प्लेयर्स हैं, जो उन्हें मैच जिता सकते हैं.

भारत ने 15 साल पहले जीती थी सीरीज 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर आखिरी बार सीरीज साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी. इसके बाद टीम इंडिया को साल 2011, 2014 और 2018 में बुरी तरह से हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है. अब राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच हैं. भारत ने इंग्लैंड में खेली गई 18 टेस्ट सीरीज में से सिर्फ तीन ही जीती हैं. टीम इंडिया ने अजित वाडेकर कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीती, इसके बाद कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 2-0 से मात दी.

गेंदबाजी हुई मजबूत 

पिछले कुछ सालों में भारतीय गेंदबाजी बहुत ही मजबूत हुई है. इन गेंदबाजों के दम पर ही टीम इंडिया ने विदेशों में जीत का झंडा लहराया है. भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, टी नटराजन और मोहम्मद सिराज जैसे खतरनाक गेंदबाज मौजूद हैं. इन बॉलर्स के दम पर ही टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीत सकती है.

Loading...
E-Paper