जानिए छिपकली से जुड़े शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में….

आज के समय में पशु-पक्षी व जीव-जंतु से जुड़े शकुन-अपशकुन हर किसी को मालूम होने चाहिए। जी हाँ, वैसे तो इन बातों पर पूरी तरह से यकीन नहीं किया जा सकता, लेकिन शकुन शास्त्र में पशु-पक्षियों आदि से प्राप्त होने वाले संकेतों के बारे में बताया जाता है। अब आज हम आपको छिपकली से जुड़े शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप सभी को जानने चाहिए। आइए जानते हैं।

छिपकली के शुभ संकेत-
* शकुन शास्त्र के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति के दाहिने गाल पर छिपकली गिरे तो उसे एशो-आराम मिलता है और सभी तरह की सुख-सुविधाओं का मिलना तय हो जाता है।
* कहा जाता है छिपकली अगर किसी व्यक्ति की नाभि (बेली बटन) पर गिरे तो उस व्यक्ति को पुत्र होने की संभावना बन सकती है।
* कहते हैं शकुन शास्त्र में लिखा है कि छिपकली किसी व्यक्ति के दाई ओर से चढ़कर बांई ओर उतर जाए तो इसको प्रमोशन का संकेत समझना चाहिए।
* शकुन शास्त्र के अनुसार दिन में भोजन करते समय यदि छिपकली की आवाज सुनाई दे तो जल्दी ही कोई अच्छी खबर मिल सकती है।
* शकुन शास्त्र के अनुसार स्त्री की बांई बांह पर छिपकली गिरे तो सौभाग्य में वृद्धि होती है और परिवार में कोई शुभ प्रसंग आता है।

छिपकली से जुड़े अशुभ संकेत-
* शकुन शास्त्र के अनुसार छिपकली अगर किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर गिरे तो धन हानि की संभावना बनती है या फिर कहीं उसका पैसा अटक सकता है।
* अगर किसी महिला के पेट पर छिपकली गिरे तो उसके परिवार में वाद-विवाद की स्थिति हो जाती है और उसके बाद उसको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
* अगर छिपकली किसी व्यक्ति के गुप्त अंगों पर गिरे तो उस व्यक्ति को कोई रोग होने वाला होता है।
* अगर नए घर में प्रवेश करते समय मरी हुई छिपकली दिख जाए तो यह अशुभ है और ऐसे घर में रहने वाले लोगों को बीमारी लगी रहती है।
* शकुन शास्त्र के मुताबिक अगर दो छिपकलियां लड़ती हुई दिखे तो किसी प्रियजन से बिछड़ने का दुःख सहना पड़ सकता है।

Loading...
E-Paper