जानिए कैसे कम होंगे पेट्रोल-डीजल के रेट? पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने बताया क‍िस तरह तेल की कीमतों में ला सकते है न‍ियंत्रण  

केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमत कम करने ल‍िए लगातार प्रयास कर रही है. इसको लेकर सरकार पिले कई सालों से एथेनॉल (Ethanol) की ब्लेंडिंग (Blending) पर जोर दे रही है. सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि 1 अप्रैल, 2023 से चुनिंदा पेट्रोल पंप पर 20% Ethanol Blending वाला पेट्रोल-डीजल मिलने लगेगा. इससे तेल की कीमत में कमी आएगी.

तेल के ल‍िए इंटरनेशनल मार्केट पर निर्भरता

केंद्रीय पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली (Rameswar Teli) ने कहा क‍ि भारत पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) के लिए काफी हद तक हम इंटरनेशनल मार्केट पर निर्भर हैं. उन्‍होंने कहा, जब तक घरेलू उत्‍पादन नहीं बढ़ता तब तक तेल के दामों पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता.

83 प्रतिशत तेल हम बाहर से लाते हैं

तेली ने अमेठी के जायस स्थित राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन करने के मौके पर कहा, ‘देश में 83 प्रतिशत तेल हम बाहर से लाते हैं. हम अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर हैं. जब तक अपना उत्पादन नहीं बढे़गा, तब तक तेल के दामों पर नियंत्रण नहीं हो सकता.’

न‍िर्भरता कम करने के ल‍िए सरकार काम कर रही

उन्होंने कहा कि जब भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम बढ़ते हैं, पेट्रोलियम कंपनियां तेल के दाम बढ़ा देती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भरता कैसे कम की जाए इस दिशा में सरकार काम कर रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है इसके अलावा और नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं.

नई-नई जगह तेल की खोज के प्रयास

राज्यमंत्री ने बताया कि देश में नई-नई जगह तेल की खोज के प्रयास किए जा रहे हैं. मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश छोटे राज्य हैं मगर वहां भी तेल की खोज की जाएगी. इससे पूर्व पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने कार्यक्रम में मेधावी छात्रों को मोबाइल फोन वितरित किया.

Loading...
E-Paper