रूस पर प्रतिबंधों का सिलसिला जारी, कनाडा ने लगभग 1000 रूसी नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक 

रूस ने जबसे यूक्रेन पर हमला किया है, तबसे रूस पर अमेरिका के साथ अन्य छोटे-बड़े देशों ने भी कई प्रतिबंध लगाए हैं। इस युद्ध के दौरान रूस की निंदा सभी देशों ने एकजुट होकर की है। सभी देश प्रतिबंध लगा कर रूस को यूक्रेन के साथ हो रहे युद्ध में कमजोर करना चाहती है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस जैसे कई देश रूस से पहले ही नाराज चल रही है। इन देशों ने पहले से ही रूस पर कई प्रतिबंध लगा चुकी है। अब इस क्रम में कनाडा भी शामिल हो चूका है।

रूस के ऊपर कनाडा ने लगाया प्रतिबंध 

कनाडा ने यूक्रेन में संघर्ष को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और कुछ 1,000 रूसी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। मेंडिसिनो ने कहा, ‘पुतिन शासन के क्रूर हमले के सामने कनाडा यूक्रेन के साथ खड़ा है और हम रूस को उसके अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे।’ ‘इसलिए हमने अभी घोषणा की है कि हम लगभग 1,000 रूसियों – जिनमें पुतिन और उनके साथी शामिल हैं – को कनाडा में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा रहे हैं।’

ऑस्ट्रेलिया ने रुसी पत्रकारों पर लगाया प्रतिबंध 

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने रूसी पत्रकारों, अधिकारियों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंधों की सूची में रूस के कई पत्रकारों और सिविल सेवकों को शामिल किया है।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) के एक दस्तावेज़ के अनुसार, स्वीकृत लोगों की सूची में रोसिया सेगोदन्या अंतर्राष्ट्रीय सूचना एजेंसी के महानिदेशक दिमित्री किसेलेव, एफएसबी के पहले उप निदेशक सर्गेई कोरोल्योव, आरटी के प्रबंध निदेशक एलेक्सी निकोलोव और कार्यवाहक आपात स्थिति मंत्री अलेक्जेंडर चुप्रियन शामिल हैं। .

ऑल-रशियन स्टेट टेलीविज़न एंड रेडियो ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (VGTRK) के युद्ध संवाददाता येवगेनी पोद्दुबनी और चैनल वन के होस्ट मिखाइल लियोन्टीव ने भी खुद को प्रतिबंध सूची में पाया। सूची में वैगनर निजी सैन्य कंपनी और दो बेलारूसी उद्यम भी शामिल थे।

E-Paper