ब्रसेल्स में कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, तीन पुलिस अधिकारियों सहित 12 प्रदर्शनकारी जख्मी

ब्रुसेल्स, कोरोनो वायरस प्रतिबंधों के खिलाफ ब्रसेल्स में प्रर्दशन के दौरान कम से कम तीन पुलिस अधिकारी और 12 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। घायल होने पर तीनों पुलिस अधिकारियों और 12 प्रदर्शनकारियों को अस्पताल ले जाया गया। आपको बता दें कि रविवार को देश में कोरोना महामारी के प्रतिबंधों के खिलाफ लाखों लोग प्रदर्शन कर रहे थे। रविवार को लगभग 50 हजार लोगों ने बेल्जियम की राजधानी की सड़कों पर प्रदर्शन किया।

कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार लोगों ने कोरोना नियमों के साथ साथ कानून का उल्लंघन करते हुए प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके चलते पुलिस को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल करना पड़ा। आरटीबीएफ ने रविवार को बताया कि तीन पुलिस अधिकारियों और 12 प्रदर्शनकारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने विरोध के बाद करीब 70 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। बीएक्सआई टीवी चैनल ने बताया कि प्रदर्शनकारी पत्रकारों को रविवार को प्रदर्शनों को फिल्माने से रोकने की कोशिश कर रहे थे। विरोध पर जानकारी लेने पहुंचे पत्रकारों को प्रदर्शनकारियों ने धक्का देना शुरू कर दिया और कुछ पत्राकरों का कैमरा छीनने की कोशिश भी की थी।

यूरोपीय बाहरी कार्रवाई सेवा के मुख्यालय को किया क्षतिग्रस्त

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने रविवार को ब्रसेल्स में यूरोपीय बाहरी कार्रवाई सेवा के मुख्यालय में तोड़-फोड़ करते हुए इमारत को क्षतिग्रस्त कर दिया। जोसेप बोरेल ने ट्विटर पर इमारत की एक तस्वीर पोस्ट की और विरोध करके हिंसा करने वालों को बेवकूफ भी कहा है। इसके साथ ही बोरेल ने ब्रसेल्स में रविवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान संपत्ति का विनाश करनेवालों की कड़ी निंदा भी की है। गौरतलब हो कि बेल्जियम में कोविड-19 संक्रमण की पांचवीं लहर के बीच कम से कम कुछ हफ्तों के लिए महामारी के चरम पर पहुंचने की उम्मीद नहीं है। बेल्जियम में लगभग 89 प्रतिशत वयस्कों लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो गया है और 67 प्रतिशत लोगों को अब बूस्टर डोज भी मिला है।

E-Paper