सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलु नुस्खों से पाए छुटकारा

ठंड के सीजन में बालों में डैंड्रफ या रूसी होना बहुत ही सामान्य दिक्कत है. दरअसल ठंड के सीजन में स्कैल्प रूखी हो जाती है, जिसकी वजह से डैंड्रफ की दिक्कत होती है. यह हमारे बालों के लिए बहुत हानिकारक है. इसकी वजह से सिर में खुजली, बालों का झड़ना और टूटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. तो आइए जानते हैं डैंड्रफ से निजता पाने के घरेलू उपाय:-

1. मेथी:-  मेथी के दानों को गलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे स्कैल्प में लगाएं. कुछ समय सूखने के लिए छोड़ दें तथा बाद में साफ पानी से बालों को धो लें.

2. नारियल और जैतून का तेल:- यदि आप भी ठंड में रूसी से परेशान हैं, तो नारियल या जैतून का तेल बहुत फलदायी है. इसके लिए तेल में कपूर मिक्स करके मसाज करें. इससे डैंड्रफ की दिक्कत जल्द दूर हो जाएगी.

3. एलोवेरा जेल का करें उपयोग:- एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है. एलोवेरा में उपस्थित एंटीफंगल तथा एंटिबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की दिक्कत दूर करने में फलदायी है.

4. बालों में दही लगाएं:- बालों से डैंड्रफ को समाप्त करने के लिए दही बहुत कारगर सिद्ध होता है. इसके साथ ये बालों को भी पोषित करने का काम करता है. बालों तथा स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की दिक्कत बहुत हद तक कम हो जाती है. इसके लिए आप एक कटोरी दही लेकर बालों की जड़ों तथा स्कैल्प पर लगाएं. अच्छी प्रकार स्कैल्प की मालिश करें. 1-2 घंटे तक इसे यूं ही छोड़ दें. उसके पश्चात् बालों को साफ पानी से अच्छी प्रकार धो लें.

Loading...
E-Paper