आंखों की थकान से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खे

आंखों की समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जिस तरह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी स्क्रीन घर घंटों वक्त बिताते हैं इससे ना सिर्फ उनकी सेहत पर असर देखने को मिल रहा है बल्कि आंखों की परेशानी भी बढ़ रही है. इन दिनों कंप्यूटर पर लगातार काम करने की वजह से आंखों में तनाव जैसी समस्या अधिक देखने को मिल रही है. बता दें आंखों पर जब तनाव पड़ता है तो इससे थकावट महसूस होती हैं जिसके बाद जलन, दर्द, रौशनी कम होना जैसी समस्याएं शुरू होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.जिससे आपको आंखों की थकान से छुटकारा मिल सकता है. चलिए जानते हैं.

आरो पानी से करें आंखों की सिकाई- अगर आपकी आंख में किरकिरा या हल्का दर्द सा महसूस हो रहा है तो आरो के पानी को गर्म करें और उसमें कॉटन सोक होने के लिए डाल दें. अब इस पानी से कॉटन को निकालें और उससे आंखों की सिकाई करें. आप चाहें तो थोड़ी देर के लिए इसे आंखों के ऊपर भी रख सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

ड्राई आईज की प्रॉब्लम- इन दिनों आंखों पर जोर ना पड़े इसके लिए कंप्यूटर या फिर अन्य गैजेट्स में डार्क मोड की सुविधाएं दी गई हैं. वहीं समय-समय पर आंख ब्लिंक नहीं करने पर भी आंख में तनाव और ड्राई होने जैसी समस्याएं होने लगती है.इसलिए कंप्यूटर पर काम करते समय थोड़ी-थोडी देर में ब्रेक लेना चाहिए. वहीं अगर आपकी आंख ड्राई हो रही हैं तो आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें.

बर्फ से करें आंखों की सिकाई- ज्यादातर लोग आंखों की थकावट को दूर करने के लिए पानी के छपाके आंखों में मारते हैं.वहीं आप कॉटन में बर्फ रखें और उससे अपनी आंखों के ऊपर और आसपास सिकाई करें. ध्यान रहें कि बर्फ को सीधा आंखो पर ना रखें.

Loading...
E-Paper