रिश्ते में घुटन हो रही है महसूस, जानिए पजेसिव होना कितना सही….

दो लोगों के बीच जब रिश्ता होता है तो शुरू में बहुत ज्यादा प्यार होता है, प्यार के साथ-साथ थोड़ी पजेसिवनेस भी होती है और पजेसिव होना प्यार भरे रिश्ते के लिए अच्छा भी है लेकिन जरूरत से ज्यादा पजेसिव होना कितना सही है?

दरअसल, यह एक बहुत की स्वाभाविक सी चीज होती है, जो लगभग हर रिश्ते में मौजूद होती है. चाहे वो कोई लड़का हो या लड़की दोनों अपने पार्टनर के लिए पजेसिव हो सकते हैं. हालांकि यह फीलिंग एक लिमिट तक रहे, तभी तक सभी के लिए अच्छा रहता है. अगर यह ओवर होने लगे तो व्यक्ति के लिए यह इमोशनल स्ट्रेस का कारण बनने से लेकर मेंटल हेल्थ तक पर असर डाल सकता है. इसके लिए आपको पहचानने की सख्त जरूरत है कि कहीं आपका पार्टनर ज्यादा पजेसिव तो नहीं है? ये जानने के लिए आप उनकी कुछ आदतों को पहचाने.

प्यार के साथ ओवर पजेसिव नेचर
क्या हमेशा वो आपको फोन करके एक-एक चीज पूछता रहता है, जैसे छुट्टी है? ऑफिस से फ्री हो गईं? कब तक फ्री होगी? कहां जा रहे हो, मैं भी चलूं? क्या आपका साथी भी आपसे ऐसे सवाल पूछते हुए. खाली समय का एक-एक मिनट अपने नाम करने की इच्छा रखता है? तो ये प्यार के साथ उसके ओवर पजेसिव नेचर को दिखाता है.

रिलेशनशिप में होने पर भी आपका खुद का पर्सनल स्पेश बहुत जरूरी होता है. जो खुद को रिलैक्स करने या फिर अपने मन मुताबिक चीजें करने का मौका देता. लेकिन आपका पार्टनर ओवर पजेसिव है तो आप किसी और की जगह सिर्फ उनके साथ ही अपना फ्री टाइम बिताएं.

हमेशा आप से कनेक्ट रहने की कोशिश 

टेक्स्ट, कॉल, मिलना, इनमें से कोई भी मेथड यूज करते हुए आपका साथी दिनभर कनेक्ट करने की कोशिश करे और आपके बिजी होने पर भी वह ये चीजें जारी रखे, तो यह उसके ओवर पजेसिव नेचर को शो करता है. ऐसे साथी आपके दिनभर के शेड्यूल को जानने की कोशिश करते हैं. आपने अगर उन्हें शेड्यूल बता दिया और उससे हटकर कुछ कर लिया, तो भी ऐसे लोग नाराजगी जाहिर करते हुए कहते हैं ‘तुमने मुझे तो नहीं बताया’.

रिलेशनशिप को बताने की जल्दी
चाहे आप रिलेशनशिप की शुरुआती स्टेज में ही हों, लेकिन ओवर पजेसिव पर्सन इसे पब्लिक करने में देर नहीं लगाते. खासतौर से अगर उन्हें लगता है कि आपके आसपास ऐसे लोग मौजूद हैं, जो आपको अट्रैक्ट कर सकते हैं, तो वह बोलकर न सही लेकिन कुछ न कुछ ऐसा जरूर करते हैं, जिससे वे जाहिर कर सकें कि आप उनके साथ रिलेशनशिप में है। यहां तक कि वो आपके ज्यादा तैयार होने या किसी के साथ ज्यादा समय बिताने पर भी सवाल करते हैं. ये चीज आपको अनकंफर्टेबल कर दें, लेकिन वे इसे जस्टिफाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ते.

E-Paper