सर्दियों में अजवाइन का जरूर करें सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

हमारे किचन में कई तरह के मसाले मौजूद होते है. इसमें से एक है अजवाइन. यह लगभग हर घर की रसोई में मिलता है. इसके कई तरह के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) भी होते हैं. इसका सेवन सर्दियों में बनने वाले पकवान जैसे पराठा, नमकीन, सब्जी, पूरी, मठरी आदि में खूब किया जाता है. इसकी तासीर बहुत गर्म होती है और यह शरीर में गर्माहट रखने में मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड का भी बहुत अच्छा सोर्स होता है. यह सर्दी में जुकाम, बहती नाक और ठंड से बचाव में मदद करता है.

अजवाइन के सेवन का सही तरीका

सर्दियों में आप चाहें तो अजवाइन को खाने की चीजें जैसे पराठा, नमकीन, सब्जी, पूरी, मठरी आदि में डालकर यूज कर सकती है. इसके अलावा आप अजवाइन की चाय भी का सेवन भी कर सकते हैं. यह वेट लॉस में भी मदद करता है. चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर 10 उबाल दें. बाद में इसे छानकर शहद और नींबू मिलाकर पिएं. यह सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने में मदद करता है.

अजवाइन खाने के फायदे-

-अजवाइन के सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो अजवाइन अपने लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. यह कब्ज को जड़ से दूर कर देता है.
-सर्दियों में खांसी-सर्दी होना एक बेहद आम समस्या है. अजवाइन की तासीर बहुत गर्म होती है. इसके सेवन से इस सीजन में होने वाले खांसी-जुकाम और कफ की समस्या दूर होती है. बेहतर असर के लिए अजवाइन की चाय में काला नमक मिलाकर पिएं.
-कई बार ठंड के मौसम में लोगों का गठिया का दर्द बढ़ जाता है. इसे दूर करने के लिए अजवाइन का प्रयोग करें. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों को सेकें. दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा.
-इसके साथ ही अजवाइन पीरियड्स के दर्द से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में बहुत आराम मिलता है.

E-Paper