देश के कई राज्यों में ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों की हुई पहचान, पढ़े पूरी खबर

जानलेवा कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक ओमक्रोन वेरिएंट से संक्रमित भले ही अभी सिर्फ बैंगलुरु में मिले हों, लेकिन संदिग्ध संक्रमित देश के कई हिस्सों में हैं.  संदिग्द मरीजों के आधार पर राजस्थान की राजधानी जयपुर ओमिक्रोन का हॉट स्पॉट बन सकता है. देश के कई राज्यों में ऐसे लोगों की पहचान की गई है जो ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं. पढ़ें ये रिपोर्ट.

जयपुर में एक ही परिवार के चार लोग कोरोना पॉजिटिव

जयपुर में एक ही परिवार के चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. ये परिवार पिछले हफ्ते ही दक्षिण अफ्रीका से लौटा था, जिसके बाद 12 लोग इस परिवार को सदस्यों के संपर्क मे आए. अब इनके संपर्क में आने वाले 5 लोग भी पॉजिटिव हो चुके हैं. इस तरह कुल 9 लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने का अंदेँशा है. फिलहाल सभी पॉजिटिव सैंपल को ओमिक्रोन वेरिएंट की जांच के लिए भेजा गया है. राजस्थान के अलावा भी देश के कई राज्यों में ऐसे लोगों की पहचान की गई है, जो ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे लोगों के सैंपल अब जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा चुके हैं.

ओमिक्रोन से निपटने के लिए सरकार की तैयारी पूरी- मंडाविया

ओमिक्रोन को लेकर सरकार पूरी तरह से अलर्ट है. इस मामले पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सदन को ओमिक्रोन से जुड़ी डिटेल जानकारी दी. उन्होंने देश को भरोसा दिलाया कि ओमिक्रोन से निपटने के लिए सरकार की तैयारी पूरी है. सरकार के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द वो लोग है, जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री या फिर कॉन्टैक्ट ओमिक्रोन संक्रमित होने का इशारा कर रही है, लेकिन वो लापता है. स्थानीय प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी ये संदिग्ध हेल्थ एजेसिंयो के संपर्क में नहीं आ पा रहे हैं.

अब तक मिले डेटा के मुताबिक, कर्नाटक में 10 ऐसे लोग लापता है, जो ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. कर्नाटक के अलावा आंध्र प्रदेश में भी 30 ऐसे लोगों की तलाश है, जिनके ओमिक्रोन से संक्रमित होने का खतरा है. abp न्यूज ऐसे लोगों से अपील करता है कि वो तुरंत स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों से संपर्क करें, ताकि उनका भी इलाज हो और इसे फैलने से रोका जा सके.

E-Paper