बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवाएं खाता, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली, इंडियन पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं, डाकघर की यह योजना खास तौर पर बेटियों का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है। आप एक पिता या एक भाई के तौर पर अपनी बेटी या बहन के लिए इस योजना में उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। छोटी बचत योजनओं में अपना पैसा जमा करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट अपनी तरफ से नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। डाकघर की इन स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना भी है। आप डिपॉजिट की छोटी रकम से इस योजना में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। डाकघर की बचत योजनाओं में आपको अपने जमा पर बेहतर ब्याज दर के साथ सरकारी सुरक्षा भी हासिल होती है। इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा साल 2014 में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई थी। आइये जानते हैं डाकघर की इस स्कीम के बारे में।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना में, 10 साल से कम उम्र की बालिका के नाम पर उसके अभिभावक की तरफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिकाओं के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।

ब्याज की दर

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए आंकड़े के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना में आपको सालाना 7.6 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। मिलने वाले ब्याज को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ब्याज इकम टैक्स अधिनियम के तहत कर मुक्त है।

निवेश की रकम

इंडिया पोस्ट की सुकन्या समृद्धि योजना में कोई भी व्यक्ति कम से कम 250 रुपये सालाना से अपना निवेश शुरू कर सकता है। इस योजना में निवेश करने की अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये सालाना है। अगर आप अपनी बेटी या बहन के कम उम्र में ही इस योजना के तहत निवेश शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 वर्षों तक निवेश कर सकते हैं।

E-Paper