वॉट्सऐप ने दो सिक्योरिटी फीचर्स को किया रोलआउट, भद्दे मैसेज भेजने वालों पर लगेगा लगाम

नई दिल्ली, वॉट्सऐप की तरफ से दो सिक्योरिटी फीचर्स को एंड्राइड यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है। इसमें से एक “वॉट्सऐप मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर” है। साधारण शब्दों में कहें, तो यह फीचर वॉटसऐप पर भद्दे मैसेज भेजने वालों पर लगाम लगाने के लिए लाया गया है। दरअसल पिछले लंबे वक्त से वॉट्सऐप पर हेट स्पीच और दंगे भड़काने वाले मैसेज की संख्या बढ़ रही है। साथ ही ऐसा करने वाले लोग सरकार और वॉट्सऐप की पहुंच से दूर हैं।

केंद्र सरकार वॉट्सऐप से मांग रही जवाब 

केंद्र सरकार लंबे वक्त से दंगे भड़काने और भद्दे मैसेज भेजने वाले यूजर्स की पहचान के लिए वॉट्सऐप पर दबाव डाल रही है। लेकिन वॉट्सऐप एंड टू एंड एन्क्रिप्शन का हवाला देकर दंगे भड़काने और भद्दे मैसेज भेजने वालों का नाम उजागर नहीं करती है। लेकिन वॉट्सऐप के नये फीचर के आने के बाद ऐसे लोगों की पहचान आसान हो गयी है। वॉट्सऐप को नये आईटी एक्टके तहत भी ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य होना पड़ता है।

कैसे काम करेगा नया फीचर

वॉट्सऐप के नये मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर के आने के बाद अगर कोई यूजर्स आपको भद्दे या फिर गंदे मैसेज भेजता है, तो आप ऐसे मैसेज को रिपोर्ट कर पाएंगे साथ ही उसे ब्लॉक करने का ऑप्शन भी मिलेगा। इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करके उसे रिपोर्ट और ब्लॉक किया जा सकेगा।

हमेशा के लिए बंद हो जाएगा वॉट्सऐप अकाउंट 

अगर किसी वॉट्सऐप मैसेज पर 25 से ज्यादा यूजर्स ने रिपोर्ट कर दिया है, तो वॉट्सऐप ऐसे अकाउंट को बैन कर सकता है। साथ ही ऐसे लोगों की रिपोर्ट सरकार के साथ भी साझा की जाएगी। बता दें कि नये आईटी एक्ट के तहत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सरकार के साथ प्रतिमाह के हिसाब से रिपोर्ट साझा करनी होती है कि आखिर उन्हें कितनी शिकायत मिली और कितनी शिकायतों के खिलाफ एक्शन लिया गया। इसलिए किसी को ग्रुप या फिर पर्सनल भद्दे वॉट्सऐप मैसेज भेजते हैं, तो सावधान हो जाएं, वरना आपका अकाउंट बंद हो सकता है।

 

Loading...
E-Paper