2021 में इन निवेशकों को 300% तक मिला रिटर्न, जानें कारण

नई दिल्‍ली, Share Market की रैली में कुछ छोटे स्‍टॉक भी Multibagger बन गए हैं। 2021 में Nifty से अच्‍छा रिटर्न मिलने के साथ कुछ शुगर कंपनियों के शेयर काफी चढ़े हैं। इन स्‍टॉक से निवेशकों को 300 फीसद तक रिटर्न मिला है। ऐसा वैश्विक स्‍तर पर चीनी की कीमतें बढ़ने और मोदी सरकार के ब्‍लेंडेड एथेनॉल पॉलिसी के कारण हुआ है। इसलिए निवेशक इस साल इन स्‍टॉक में अच्‍छा निवेश कर रहे हैं।

जानकारों की मानें तो इन कंपनियों में Simbhaoli Sugars, KM Sugar Mills, Dharani Sugars and Chemicals, Bajaj Hindusthan Sugar, KM Sugar Mills और Shree Renuka Sugars शामिल हैं।

Bajaj Hind की बात करें तो इस स्‍टॉक ने इस साल 14 फीसद से ज्‍यादा रिटर्न दिया है। इसके शेयर की कीमत बीते एक महीने में 2 रुपए से ज्‍यादा बढ़ी है। इस समय इसका CMP 14 रुपए है। वहीं 2021 में इस कंपनी का शेयर 6.15 से बढ़कर इस स्‍तर तक पहुंचा है। हालांकि इस शेयर की कीमत किसी समय 455 रुपए का स्‍तर छू चुकी है।

वहीं Dharani Sugars & Chemicals की बात करें तो यह स्‍टॉक बीते 6 महीने में 250 फीसद से ज्‍यादा उठा है। इसका शेयर इस साल 5.7 रुपए से उठकर 19 रुपए तक पहुंच गया है।

वहीं KM Sugar Mills ने बीते 1 महीने में 12.5 फीसद रिटर्न दिया है। 6 महीने का आंकड़ा देखें तो इसके एक शेयर की कीमत 12.50 रुपए से बढ़कर 26 रुपए तक पहुंच गई है। यानि निवेशकों को 125 फीसद का रिटर्न मिला है।

Simbhaoli Sugars ने भी निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न दिया है। इसकी कीमत 26 रुपए से भी बढ़ गई है। कभी यह स्‍टॉक 7 रुपए का हुआ करता था। बीते 6 महीने में इसकी कीमत बढ़ी है। जानकारों की मानें तो इस स्‍टॉक ने 2021 में 300 फीसद से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। वहीं पूरे साल में इसका रिटर्न काफी अच्‍छा रहा है।

Shree Renuka Sugars भी multibagger penny stock है। इसकी कीमत 26 रुपए से बढ़कर 29 रुपए पहुंच गई है। बीते हफ्ते यह 30 रुपए से ऊपर चल रही थी। इसमें करीब 12 फीसद का उछाल एक महीने में देखा गया है। 6 महीने पहले का आंकड़ा देखें तो यह 10 रुपए का हुआ करता था। इस साल में इस स्‍टॉक ने 150 फीसद के आसपास रिटर्न दिया है।

Loading...
E-Paper