आज ही ट्राई करें अवधी गोश्त कोरमा की रेसिपी

बारिश का मौसम हो और लंच या डिनर पर गर्मा-गर्म मटन सर्व किया जा रहा हो तो भूख और मौसम का मजा दोनों बढ़ जाते हैं। मुंह में पानी भर देने वाली ऐसी ही एक मटन रेसिपी का नाम है अवधी गोश्त कोरमा। यह एक स्वादिष्ट अवधी डिश से जुड़ी मटन रेसिपी है जिसे पारंपरिक लखनवी दम स्टाइल से बनाया जाता है। यह श्रीनगर की फेमस रेसिपी है। जिसे आप चावल या परांठे के साथ भी सर्व कर सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाया जाता है अवधी गोश्त कोरमा।

अवधी गोश्त कोरमा बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो मटन
-2 टेबल स्पून रिफाइंड तेल
-3-4 हरी इलाइची
-1 टी स्पून साबुत दालचीनी
-2 बड़ी इलाइची
-2-3 तेजपत्ता
-1 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1/4 कप पानी
-1 टी स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून लहसुन (कुटा हुआ)
-1 टी स्पून प्याज तला हुआ
-3 टेबल स्पून दही
-2 टी स्पून गुलाब जल
-2 टी स्पून गरम मसाला
-1/2 टी स्पून जायफल
-धनिया पाउडर1/2 टी स्पून
-केसर  soaked
-स्वादानुसार नमक
-कुछ बूंदें इत्र
-(गूंथा हुआ) आटा
-गार्निशिंग के लिए हरा धनिया
-गार्निशिंग के लिए अदरक, जूलियन

अवधी गोश्त कोरमा बनाने की वि​धि-
अवधी गोश्त कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें हरी इलाइची, दालचीनी, लौंग, बड़ी इलाइची और तेजपत्ता डालें। जब ये सभी चीजें हल्की फ्राई हो जाएं तो इसमें मीट, नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें पानी डालकर पैन को ढककर अच्छे से पकाएं। जब पानी उबलने लगे तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, गार्लिक पेस्ट और प्याज का पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाएं।

इसके बाद  इसमें गुलाब जल, गरम मसाला, जायफल और दालचीनी पाउडर और केसर डालकर ढककर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद मीट को एक भारी तले के पैन में डालकर इसकी ग्रेवी को छान लें। इसमें कुछ बूंदे इत्र की डालें और पैन को ढक दें। इस पर आटा लगाकर ढक्कन को अच्छे से सील करके धीमी आंच पर पकाएं। अवधी गोश्त तैयार होने पर इसे अदरक और हरा धनिए डालकर अच्छे से गार्निश करके सर्व करें।

E-Paper