अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं तो SBI सहित ये प्रमुख बैंक इस ब्याज दर पर दे रहे हैं होम लोन, पढ़े पूरी खब

Home Loan उन चुनिंदा लोन में से एक है जो अधिकतर लोगों के द्वारा लिया जाता है। हालांकि होम लोन ना केवल रकम के मामले में बल्कि उसके पीरियड के मामले में भी एक काफी बड़ा लोन साबित हो सकता है। कई बार होम लोन का पीरियड 15 साल के आस पास का भी हो सकता है। ऐसा भी देखने को मिलता है कि, लोन चुकाते वक्त कुल अंतिम रकम लोन ली गई रकम से दोगुनी हो सकती है। लेकिन होम लोन उपलब्ध सबसे सस्ते लोन में से एक है, और आमतौर पर लोगों द्वारा अपनाए जाने वाले घर खरीदने के सबसे प्रचलित तरीकों में से एक है।

होम लोन को ‘अच्छा’ लोन कहा जाता है क्योंकि यह आपको घर खरीदने में काफी मदद करता है। अगर आप इस घर में रहने की योजना बना रहे हैं होम लोन लेना समझदारी है। इसके अलावा भारत में कई आवास परियोजनाएं हैं, पर उनके जरिए घर हासिल करना काफी झंझट और देरी भरा होता है, जिस कारण से वित्तीय सलाहकार तैयार घर खरीदने की सलाह देते हैं। यहां पर हम आपको कुछ चुनिंदा बैंकों के होम लोन इंट्रेस्ट रेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

देश के सबसे बड़े बैंक SBI से अगर आप 30 लाख तक का होम लोन लेते हैं तो आपको इस पर सालाना 6.80 फीसद का इंट्रेस्ट रेट चुकाना होगा। वहीं अगर आप 30 लाख से 75 लाख तक का लोन लेते हैं तो सालाना 7.05 फीसद का इंट्रेस्ट रेट चुकाना होगा।

ICICI बैंक

अगर आप ICICI Bank से होम लोन लेते हैं तो इस पर आपको सालाना 6.75 फीसद का ब्याज चुकाना होगा। अगर आप इस बैंक से 8 लाख तक का होम लोन लेते हैं तो आपको 360 महीनों तक मासिक 5,189 रुपये की EMI भरनी होगी।

 

Axis बैंक

अगर आप Axis Bank से होम लोन लेते हैं तो आपको इस पर सालाना 6.90 से 8.40 फीसद का इंट्रेस्ट रेट चुकाना होगा।

HDFC बैंक

HDFC बैंक से होम लोन लेने पर आपको इस पर सालाना 6.80 से 7.30 फीसद का इंट्रेस्ट रेट चुकाना होगा। यह बैंक महिलाओं को होम लोन पर ब्याज में छूट भी देता है। महिलाओं के लिए इंट्रेस्ट रेट 6.75 से 7.25 फीसद है।

Loading...
E-Paper