महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तमिलनाडु की सिटी बसों में लगाए जा रहे निगरानी कैमरे…

बसों में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं। खासतौर पर महिलाओं को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए ‘निर्भया’ नाम से फाउंडेशन की स्थापना की गई है। उस संबंध में, निर्भया फंड के माध्यम से तमिलनाडु में सिटी बसों में निगरानी कैमरे लगाए जा रहे हैं। 

वही विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बसों में लोकेशन डिटेक्टर पहले से ही लगे हैं। इनकी निगरानी के लिए नगर परिवहन निगम मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। साथ ही निर्भया प्रोजेक्ट के तहत 2500 बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी। हर बस में 3 कैमरे हैं। दोनों गेटों में से प्रत्येक पर एक कैमरा स्थापित किया गया है और सभी यात्रियों को देखने के लिए ड्राइवर की सीट के पास एक कैमरा स्थापित किया गया है। केबल फिटिंग सहित काम तेजी से चल रहा है। 

इसके अलावा, सीढ़ियों पर लटकने वाले यात्री चोरों का पता लगा सकते हैं और उन्हें सतर्क कर सकते हैं। निःशुल्क यात्रा के दौरान दिशानिर्देशों के अनुपालन की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि यात्रियों के बीच कोई समस्या होने पर वे आरोपों की सत्यता की पुष्टि कर सकते हैं। पता चला है कि सिटी बसों में सर्विलांस कैमरे लगाने का काम अगले अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

E-Paper