जम्मू में बादल फटने के बाद भारतीय वायु सेना ने बचाई 74 जिंदगियां….

28 जुलाई को जम्मू में बादल फटने के बाद बाढ़ आ गयी है, लेकिन यहाँ तुरंत ही बचाव कार्य को शुरू कर दिया गया है, भारतीय वायु सेना (IAF) ने शनिवार, 31 जुलाई को जिले के विभिन्न हिस्सों से फंसे 74 कर्मियों को बचाया। भारतीय वायुसेना ने बताया कि बचाए गए लोगों में गंभीर रूप से घायल 5 मरीज शामिल हैं। इसके अलावा, IAF ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 3,150 किलोग्राम राहत सामग्री भी उठाई।

किश्तवाड़ में बादल फटने के बाद, भारतीय वायुसेना के तीन हेलीकॉप्टरों – जम्मू, उधमपुर और श्रीनगर से एसडीआरएफ/एनडीआरएफ टीमों को किश्तवाड़ ले जाने के लिए उपयोग किया गया था। समवर्ती रूप से, गंभीर रूप से घायल लोगों को सोंदर से किश्तवाड़ तक निकाला गया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल कार्यालय के अनुसार, गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे और एसडीआरएफ के तहत 12,700 रुपये भी दिए जाएंगे। “घर, बर्तन, कपड़े, घरेलू सामान, मवेशी, मवेशी शेड, कृषि भूमि के नुकसान के लिए एसडीआरएफ के तहत राहत उपायुक्त, किश्तवाड़ द्वारा भी प्रदान की जाएगी। जम्मू-कश्मीर सरकार प्रभावित परिवारों की सहायता और सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

उपराज्यपाल कार्यालय ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस और एसडीआरएफ की टीम होंजर गांव में है।  इसमें कहा गया, “एसडीआरएफ की एक टीम जम्मू में एयरलिफ्ट होने का इंतजार कर रही है, जबकि एसडीआरएफ की दो टीमें स्टैंडबाय पर हैं। पंजाब से एनडीआरएफ की एक टीम को बचाव और राहत कार्यों के लिए भेजा गया है।”

E-Paper