इस तरह अपने बालों को बनाये मजबूत

मोरिंगा में एंटिफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जो बालों के झड़ने से निपटने, बालों के विकास को बढ़ावा देने, मजबूती बहाल करने, बालों के झड़ने को कम करने और केराटिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। क्या हमें इस बारे में और बताने की आवश्यकता है कि यह आपके बालों के लिए क्यों जरूरी है?

बालों के विकास के लिए

मोरिंगा के पत्तों के पाउडर के साथ अपने बालों को विटामिन ई की खुराक दें।

सामग्री:

2 बड़े चम्मच मोरिंगा पाउडर/पेस्ट

2 बड़े चम्मच बादाम का तेल

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

प्रक्रिया: एक जैविक पाउडर चुनें या ताजी पत्तियों को तोड़कर अपना खुद का पाउडर बनाएं। इन्हें अच्छे से धोकर ब्लेंडर में डाल दें। एक कटोरी चुनें और ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। मिश्रण को अपने स्कैल्प पर फैलाने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें और अच्छी तरह मालिश करें। बालों के मास्क को अपने स्ट्रैंड्स पर न लगाएं। अपने बालों को धोने से पहले इसे 30 मिनट तक सोखने दें।

चमक और पोषण के लिए: बीहेनिक एसिड जैसे शक्तिशाली प्रोटीन के साथ पाउडर जो आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

सामग्री:

3 बड़े चम्मच मोरिंगा पाउडर

2 टेबल स्पून घी

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

प्रक्रिया: धीमी आंच में घी गर्म करें, गैस बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। सभी सामग्री को मिलाकर हेयर मास्क बना लें। अपने बालों पर मिश्रण को स्मियर करें। यदि आपके पास अतिरिक्त पेस्ट बचा है तो आप इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसे धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें।

डैमेज फ्री बालों के लिए

सामग्री:

3 बड़े चम्मच मोरिंगा पाउडर

2 बड़े चम्मच मैश किया हुआ केला

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

प्रक्रिया: एक पके केले को छीलकर मैश कर के मुलायम प्यूरी बना लें। जैतून का तेल और मोरिंगा पाउडर डालें। अपने बालों को हेयर मास्क से भिगोएँ और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

Loading...
E-Paper